Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तालों में नैनीताल: इस हफ्ते की लंबी छुट्टी मनाने नैनीताल पहुंच रहे पर्यटक, अधिकतर होटलों में बुकिंग फुल

सैलानियों की भीड़ के साथ सरोवर नगरी का ऑटम सीजन शुरू हो गया है। अधिकांश होटलों के अधिक कमरे पैक हो चले हैं। तीन दिन अवकाश के चलते दो अक्टूबर तक सैलानियों का उमड़ना जारी रहेगा। ऑटम सीजन बंगाली सीजन के नाम से पहचान रखता था लेकिन अब बंगालियों की आमद बेहद कम हो चली है और दिल्ली एनसीआर उत्तर प्रदेश व गुजरात के सैलानियों की आमद गई है।

By kishore joshiEdited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 28 Sep 2023 07:24 PM (IST)
Hero Image
नैनीताल की झील में नौकायन करते सैलानी।

नैनीताल, जागरण संवाददाता: सैलानियों की भारी भीड़ के साथ सरोवर नगरी का ऑटम सीजन शुरू हो गया है। नगर के अधिकांश होटलों के अधिक कमरे पैक हो चले हैं। तीन दिन अवकाश के चलते दो अक्टूबर तक सैलानियों का उमड़ना जारी रहेगा।

पूर्व में ऑटम सीजन बंगाली सीजन के नाम से पहचान रखता था, लेकिन अब बंगालियों की आमद बेहद कम हो चली है और दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश व गुजरात के सैलानियों की आमद गई है। 

पर्यटकों की भारी भीड़ नजर

गुरुवार को शहर में पर्यटकों की भारी भीड़ नजर आई और पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार रहे। नगर की पार्किंग स्थल पैक हो चुकी है। पर्यटक वाहनों की आमद बढ़ने से यातायात व्यवस्था प्रभावित रही। सैलानियों की संख्या बढ़ने से नगर में रौनक नजर आई। 

स्नो व्यू, हिमालय दर्शन, चिड़ियाघर, केव गार्डन, बॉटनिकल गार्डन, वॉटरफॉल, हनुमानगढ़ी व सरिता ताल में पूरे दिन सैलानियों की आवाजाही बनी रही। 

एकाएक बढ़ी पर्यटकों की आवक

मालरोड में भी चहल कदमी करने वाले सैलानियों की भीड़ रही। नौका विहार करने वालों का पूरे दिन तांता लगा रहा। नैना देवी मंदिर में भी पूरे दिन धार्मिक सैलानियों ने मत्था टेका। 

शाम के समय सूर्यास्त का आनंद उठाने के लिए हनुमानगढ़ी में काफी संख्या में सैलानी नजर आए। समीपवर्ती किलबरी-पंगोट क्षेत्र से लेकर मंगोली तक एकाएक पर्यटकों की आवक बढ़ गई।

इन्होंने कहा…

नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट के अनुसार, ऑटम सीजन शुरू हो गया है। अब सैलानियों सैलानियों की आमद बढ़ते चली जाएगीं । एसोसिएशन के पीआरओ रुचिर साह के अनुसार ऑटम सीजन दीपावली तक रहेगा। नवरात्र तक पर्यटन व्यवसाय में बढ़ोत्तरी की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:- Dhaan Fasal : पत्ती लपेटक रोग ने बढ़ाई चिंता; उत्तराखंड में किसानों की सैकड़ों बीघा धान की फसल बर्बाद

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Toll Plaza : किसानों से समझौता होने के बाद प्रशासन ने चालू कराया टोल; किसान बोले- धरना रहेगा जारी