Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rahul Gandhi: जब राहुल गांधी बांटने लगे भंडारे का प्रसाद, संतों से भी की मुलाकात; लगाया ध्यान

Rahul Gandhi कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रविवार को केदारनाथ धाम पहुंचे थे। राहुल सोमवार सुबह लगभग नौ बजे अपने आवास से आदि शंकराचार्य समाधि स्थल पहुंचे। वहां लगभग आधा घंटा पूजा-अर्चना करने के बाद वह अपने कक्ष में लौट गए। इस दौरान रास्ते भर उन्होंने तीर्थ यात्रियों से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी। एक बार फिर से राहुल गांधी का अलग रूप देखने को मिला।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Tue, 07 Nov 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
केदारनाथ धाम में सोमवार को भक्तों को प्रसाद वितरित करते हुए राहुल गांधी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने तीन दिवसीय केदारनाथ प्रवास के दूसरे दिन सोमवार को आदि शंकराचार्य की समाधि के दर्शन किए। उन्होंने संतों से मुलाकात करने के साथ धाम में आयोजित भंडारे में तीर्थयात्रियों को प्रसाद भी वितरित किया।

इसके अलावा दोपहर में करीब साढ़े तीन बजे प्रतिकूल मौसम के बीच राहुल गांधी ने भैरवनाथ मंदिर के दर्शन किए। मंदिर में उन्होंने करीब एक घंटे तक पूजा कराई। इसके बाद राजस्थान भवन स्थित अपने कक्ष में ही पहुंचे।

तीर्थ यात्रियों से की राहुल ने मुलाकात

राहुल रविवार को केदारनाथ धाम पहुंचे थे। राहुल सोमवार सुबह लगभग नौ बजे अपने आवास से आदि शंकराचार्य समाधि स्थल पहुंचे। वहां लगभग आधा घंटा पूजा-अर्चना करने के बाद वह अपने कक्ष में लौट गए। इस दौरान रास्ते भर उन्होंने तीर्थ यात्रियों से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी। साथ ही हंसमुख महाराज से भेंट कर विस्तार से उनकी जीवनचर्या भी जानी।

जब भंडारा बांटने लगे राहुल

लगभग दो घंटे विश्राम करने के बाद राहुल मंदिर परिसर के पास आयोजित भंडारे में शामिल हुए और तीर्थयात्रियों को प्रसाद वितरित करने लगे। साथ-साथ वह तीर्थ यात्रियों का हालचाल भी पूछते रहे। ठंड काफी होने के कारण राहुल ने जैकेट व टोपी पहनी हुई थी। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे बाद प्रतिकूल मौसम के बीच केदारनाथ धाम से करीब एक किमी दूर भैरवनाथ बाबा के मंदिर पहुंचे और वहां पूजा कराई।

धाम में हुई बर्फबारी

धाम में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ था और ठंड काफी थी। दोपहर बाद बर्फबारी भी होने लगी। बर्फबारी से एक बार फिर से ठंड बढ़ गई। वहीं तीर्थयात्रियोम के थोड़ी परेशानी भी हुई।