Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Tunnel Collapse: अगले 40 घंटों में आएगी 'अच्छी खबर'... मजदूरों को बचाने में जुटे दल ने दिया बड़ा अपडेट

Uttarakhand Tunnel Collapse Updates बरकोट की तरफ से भी ड्रिलिंग की जा रही है और यह काम टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (टीएचडीसी) को सौंपा गया है। अपर सचिव तकनीकी सड़क एवं परिवहन महमूद अहमद ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि अगर सब कुछ सही रहा तो हम अगले 40 घंटों में कुछ अच्छी खबर लेकर आएंगे।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 21 Nov 2023 11:36 PM (IST)
Hero Image
अगले 40 घंटों में आएगी 'अच्छी खबर'

एएनआई, उत्तरकाशी। सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए  बचाव दल 'क्षैतिज ड्रिलिंग' पद्धति पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि आज रात से शुरू हो रहा समय 'सबसे महत्वपूर्ण' है  और अगर सब कुछ सही रहा तो अगले 40 घंटों में कुछ अच्छी खबर सामने आएगी।

अपर सचिव तकनीकी, सड़क एवं परिवहन महमूद अहमद ने बताया कि अब टेलीस्कोपिंग विधि से 900 मिमी की जगह 800 मिमी व्यास के पाइप डाले जा रहे हैं। 

कीमती है समय

अधिकारियों ने कहा-

आज सुबह से हमने क्षैतिज ड्रिलिंग की प्रक्रिया शुरू की। पिछले सप्ताह 6 मीटर के चार 900 मिमी-व्यास वाले पाइपों को 21-22 मीटर तक डाला गया था। अब हमने तय किया है कि टेलिस्कोपिंग पद्धति से 800 मिमी व्यास का पाइप बिछाएंगे। हमने काम शुरू कर दिया है। इसके बाद हम अमेरिकन ऑगर मशीन से इसके अंदर आगे की ड्रिलिंग करेंगे। हमारे लिए, आज रात से लेकर कल तक का पूरा दिन सबसे महत्वपूर्ण है।

पहले की योजना के अनुसार, श्रमिकों के लिए निकलने की जगह बनाने के लिए क्षैतिज ड्रिलिंग उपकरण का उपयोग करके 900-मिमी पाइपों को अंदर धकेला जाना था। दूसरी (बरकोट) की तरफ से भी ड्रिलिंग की जा रही है और यह काम टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (टीएचडीसी) को सौंपा गया है। महमूद अहमद ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि, अगर सब कुछ सही रहा तो हम अगले 40 घंटों में कुछ 'अच्छी खबर' लेकर आएंगे।

यह भी पढ़ेंः India Canada Row: 'आतंकियों को शरण देता है कनाडा', ऑस्ट्रेलिया के साथ टू प्लस टू वार्ता में भारत ने दिया दो टूक जवाब