Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने से बंगाल में तबाही', ममता की पीएम को चिट्ठी; बाढ़ के लिए किसे बताया जिम्मेदार?

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में बाढ़ को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। ममता ने चिट्ठी में दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के साथ सभी समझौतों को रद्द करने की चेतावनी दी है। ममता ने दावा किया कि अनियोजित और एकतरफा तरीके से लगभग पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने के कारण व्यापक तबाही हुई है।

By Jagran News Edited By: Manish Negi Updated: Fri, 20 Sep 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
ममता बनर्जी की पीएम मोदी को चिट्ठी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में बाढ़ को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में ममता ने दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के साथ सभी समझौतों को रद्द करने की चेतावनी दी है।

ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि हमारी सरकार डीवीसी के साथ सभी समझौतों को रद्द कर देगी, क्योंकि उसके ‘एकतरफा पानी छोड़ने’ के परिणामस्वरूप दक्षिण बंगाल के जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

पीएम मोदी को ममता की चिट्ठी

पीएम मोदी को लिखे पत्र में उन्होंने बाढ़ के कारण हुई व्यापक तबाही से निपटने के लिए केंद्रीय निधि को तुरंत जारी करने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने लिखा, 'राज्य फिलहाल दामोदर नदी के निचले इलाकों समेत आसपास के क्षेत्रों में वर्ष 2009 के बाद से सबसे भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है। मैं विनम्रता के साथ अनुरोध करती हूं कि आप इस मामले में गंभीरतापूर्वक विचार करें और संबंधित मंत्रालयों को निर्देश दें कि वे इन मुद्दों को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर हल करें, जिनमें पर्याप्त केंद्रीय निधि को मंजूरी देना और उसे जारी करना शामिल है। साथ ही सर्वाधिक पीड़ित लोगों के हित में सघन बाढ़ प्रबंधन कार्य किए जा सकें।'

पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने से तबाही

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि डीवीसी के स्वामित्व और रखरखाव वाले मैथन और पंचेत बांधों की संयुक्त प्रणाली से अनियोजित और एकतरफा तरीके से भारी मात्रा (लगभग पांच लाख क्यूसेक) में पानी छोड़ने के कारण व्यापक तबाही हुई है।