Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अजय बंगा नाजुक दौर में विश्व बैंक का करेंगे नेतृत्व, अमेरिका ने कहा- वे अच्छे प्रेसिडेंट साबित होंगे

अजय बंगा नाजुक दौर में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। विश्व बैंक के प्रेसिडेंट पद के लिए वे एकमात्र आवेदक हैं। मई की शुरुआत में उन्हें विश्व बैंक का नया प्रमुख चुने जाने की उम्मीद है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 23 Apr 2023 02:05 AM (IST)
Hero Image
अजय बंगा मई में चुने जा सकते हैं विश्व बैंक के अध्यक्ष

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिका ने कहा है कि दिग्गज भारतीय-अमेरिकी कारोबारी अजय बंगा (Ajay Banga) असाधारण उम्मीदवार हैं और वह बेहद नाजुक दौर में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। विश्व बैंक (World Bank) औपचारिक तौर पर बंगा को अपना प्रेसिडेंट घोषित करने की योजना बना रहा है। इसी वर्ष फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने बंगा को विश्व बैंक का प्रेसिडेंट नामित करने की घोषणा की थी, तब बाइडन ने कहा था कि बंगा इस वैश्विक संस्थान का ऐतिहासिक नाजुक दौर में नेतृत्व करने के लिए सभी विशिष्ट उपकरणों से सुसज्जित हैं।

बंगा का विश्व बैंक का प्रेसिडेंट बनना तय

विश्व बैंक के अगले प्रेसिडेंट पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 31 मार्च थी।  विश्व बैंक का कहना है कि उसके प्रेसिडेंट पद के लिए बंगा एक मात्र आवेदक हैं और उन्हें अगला प्रेसिडेंट घोषित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि उनके नेतृत्व कौशल, प्रबंधन के अनुभव और वित्तीय क्षेत्र में अनुभव से अत्यधिक गरीबी को दूर करने और खुशहाली लाने के विश्व बैंक के उद्देश्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

मास्टरकार्ड के प्रमुख रह चुके हैं बंगा

बंगा मास्टरकार्ड के प्रमुख रह चुके हैं और इस समय जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। विश्व बैंक के नए प्रमुख को मई की शुरुआत में चुने जाने की उम्मीद है।