Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

California Forest Fire: आग से धधक रहे कैलिफोर्निया के जंगल, तीन लाख से अधिक एकड़ की जमीन खाक

अमेरिका के कैलिफोर्निया में जंगल की आग को काबू करना फायर फाइटर्स के लिए चुनौती बन गया है। कैलिफोर्निया पार्क की आग ने 350000 एकड़ (141640 एकड़) से लेकर उत्तर की 90 मील से अधिक जमीन को तबाह कर दिया है आग अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार शाम तक आग के 10 प्रतिशत हिस्से पर काबू पा लिया गया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 28 Jul 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
आग की चपेट में अमेरिका के जंगल (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, अमेरिका। अमेरिका का कैलिफोर्निया इस वक्त साल की सबसे बड़ी आग से जूझ रहा है। हजारों अग्निशामक उत्तरी कैलिफोर्निया में तेजी से बढ़ती जंगल की आग को लगातार बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के पार्क की आग ने 350,000 एकड़ (141,640 एकड़) से लेकर उत्तर की 90 मील से अधिक जमीन को तबाह कर दिया है, कैलिफोर्निया और अग्नि सुरक्षा विभाग की तरफ से ये जानकारी सामने आई है।

क्षेत्र में ठंडे तापमान और अधिक आर्द्र हवा की उम्मीद जताई जा रही है, संभावित रूप से इसके प्रसार को धीमा करने के प्रयासों में मदद कर रहा है। शनिवार शाम तक जमीन के 10 प्रतिशत हिस्से पर काबू पा लिया गया था। आग अधिकारियों ने कहा, 134 संरचनाओं को नष्ट कर दिया है। साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को आग के बारे में जानकारी दी गई है। उन्होंने अपनी टीम को को समर्थन के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया है।

ओरोविले शहर से हुई आग की शुरुआत

कई लोगों के लिए निकासी आदेश और चेतावनियां जारी की गईं। साथ ही कई काउंटियों में समुदायों के लिए चेतावनी भी शामिल है। थोम्पसन की आग की शुरुआत सैक्रामेंटो से लगभग 70 मील (110 किलोमीटर) उत्तर में बट काउंटी के ओरोविले शहर के पास से हुई। इसके चलते धुएं का एक विशाल गुबार उठा, जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता था क्योंकि यह 5.5 वर्ग मील (14 वर्ग किलोमीटर) से अधिक तक फैल गया था।

पैराडाइज में 2018 में लगी थी आग

वहीं अमेरिका का पैराडाइज वह शहर है जो 2018 कैंप फायर से तबाह हो गया था।नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर के अनुसार यह आग दर्जनों सक्रिय आग में से सबसे बड़ी थी। इस आग ने 2 मिलियन एकड़ से अधिक जमीन को जला दिया था।

यह भी पढ़ें: कैलिफोर्निया के जंगल में तांडव मचा रही आग, आसपास रह रहे हजारों लोगों को किया गया रेस्क्यू; अभी और फैलने की आशंका

यह भी पढ़ें: US Election: कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर, सर्वे में इस नेता की जीत का किया दावा