Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में जंग रोकने के प्रस्ताव पर UNSC में फिर टला मतदान, इजरायल को 'युद्धविराम' शब्द से ऐतराज

नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि हमास के खात्मे तक युद्धविराम नहीं होगा। वहीं रूस और अरब लीग ने मोरक्को में रूसी-अरब सहयोग मंच का उपयोग करते हुए युद्धविराम का आह्वान किया और लड़ाई को बंद करने के लिए इजरायल पर राजनयिक दबाव बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि दो महीने से जारी इजरायली हमले में फलस्तीनी क्षेत्र में मरने वालों की संख्या 20000 तक पहुंच गई है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Thu, 21 Dec 2023 01:51 AM (IST)
Hero Image
जंग रोकने के प्रस्ताव पर UNSC में फिर टला मतदान (फाइल फोटो)

एएफपी, संयुक्त राष्ट्र। इजरायल-हमास युद्ध को रोकने के लिए विलंबित प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान बुधवार को फिर से स्थगित कर दिया गया क्योंकि सदस्यों के बीच शब्दों को लेकर विवाद हो गया। दूसरी ओर गाजा में मौत की संख्या लगातार बढ़ रही है।

संयुक्त राष्ट्र के मैनहट्टन मुख्यालय में गाजा के बिगड़ते हालातों पर बहस हुई, इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गाजा में सहायता की अनुमति देने के लिए इजरायल के कदम वहां की जरूरत से बहुत कम थे।

परिषद के रोटेटिंग अध्यक्ष ने कहा कि, सुरक्षा परिषद कूटनीति के लिए अतिरिक्त समय की अनुमति देने के लिए आज बातचीत जारी रखने पर सहमत हो गई है और कल इस पर चर्चा होगी। 

परिषद के सदस्य प्रस्ताव पर आम सहमति के लिए कई दिनों से संघर्ष कर रहे हैं, जिस पर मतदान सोमवार को स्थगित होने के बाद पूरे मंगलवार को कई बार आगे बढ़ाया गया। इजरायल ने प्रस्ताव में युद्धविराम शब्द के उपयोग का विरोध किया है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि हमास के खात्मे तक गाजा में कोई युद्धविराम नहीं होगा

रूस-अरब लीग ने बढ़ाया दबाव

वहीं रूस और अरब लीग ने मोरक्को में रूसी-अरब सहयोग मंच का उपयोग करते हुए युद्धविराम का आह्वान किया और लड़ाई को बंद करने के लिए इजरायल पर राजनयिक दबाव बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि दो महीने से जारी इजरायली हमले में फलस्तीनी क्षेत्र में मरने वालों की संख्या 20,000 तक पहुंच गई है।

यह भी पढ़ेंः Donald Trump: कोलोराडो कोर्ट के फैसले पर जो बाइडन बोले- कोई दोराय नहीं कि ट्रम्प ने कैपिटल हिल हिंसा के लिए भीड़ को उकसाया