Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अमेरिका में हेट क्राइम की कोई जगह नहीं', शिकागो में 6 साल के मुस्लिम बच्चे की हत्या पर जो बाइडन ने जताया दुख

अमेरिका के इलिनोइस में रविवार को 71 वर्षीय बुजुर्ग जोसेफ जुबा ने छह साल के वाडिया अल-फयूम (Wadea Al-Fayoume) के शरीर पर 26 बार चाकू से हमला किया। इस घटना पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में इस वीभत्स घटना के लिए कोई जगह नहीं है। यह घटना हमारे देश के बुनियादी सिद्धांतों के खिलाफ है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 16 Oct 2023 12:26 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के इलिनोइस में छह साल के फलस्तीनी मुस्लिम बच्चे की बेरहमी से हत्या कर दी गई।(फोटो सोर्स: जागरण)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। Israel Hamas War। इजरायल हमास युद्ध के बीच अमेरिका के शिकागो में छह साल के एक फिलिस्तीनी-अमेरिकी मासूम की निर्मम हत्या कर दी गई। इलिनोइस में रविवार को 71 वर्षीय बुजुर्ग जोसेफ जुबा ने वाडिया अल-फयूम (Wadea Al-Fayoume) के शरीर पर 26 बार चाकू से हमला किया। वहीं, हमलावर ने मासूम की 32 वर्षीय मां पर भी चाकू से हमला किया। 

शिकागो के इलिनोइस से ताल्लुक रखने वाले इस बुजुर्ग पर हेट क्राइम को अंजाम देने का आरोप लगाया गया है। विल काउंटी शेरिफ कार्यालय (Will County Sheriff's Office) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर एक बयान में कहा कि मुस्लिम समुदाय से होने के चलते आरोपी ने दोनों पर हमला किया।

यह घटना हमारे देश के बुनियादी सिद्धांतों के खिलाफ: अमेरिकी राष्ट्रपति

इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली इस घटना पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चिंता जाहिर की। सोमवार को जो बाइडेन ने इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया साझा करते हुए एक बयान जारी किया। बयान में उन्होंने कहा," अमेरिका में इस वीभत्स घटना के लिए कोई जगह नहीं है। यह घटना हमारे देश के बुनियादी सिद्धांतों के खिलाफ है।"

उन्होंने आगे कहा,"हमारे देश में लोग इस डर से मुक्त हैं कि वो किस तरह प्रार्थना करते हैं और किस धर्म को मानते हैं और वो कौन हैं।"

मैं नफरत के सामने चुप नहीं रहूंगा: जो बाइडन

उन्होंने अमेरिकी लोगों से एकजुट होने और इस्लामोफोबिया और सभी प्रकार की कट्टरता और नफरत से लड़ने का भी आह्वान किया। जो बाइडेन ने आगे कहा,"मैंने बार-बार कहा है कि मैं नफरत के सामने चुप नहीं रहूंगा। हमें अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना चाहिए।

राष्ट्रपति बाइडन ने पीड़ित परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। वहीं, उन्होंने मासूम की मां के जल्द स्वस्थ हो जाने की प्रार्थना भी की। वहीं, उन्होने फिलिस्तीनी, अरब और मुस्लिम अमेरिकी समुदायों के प्रति अपनी संवेदनाएं भी व्यक्त की।

यह घटना शिकागो से तकरीबन 64 किलोमीटर दूर पश्चिम की तरफ एक रिहायशी इलाके में घटी है। पीड़ित परिवार एक किराए के मकान में रहते थे। पुलिस ने जानकारी दी कि एक महिला ने 911 पर कॉल कर बताया कि उनका मकान मालिक उनसे झगड़ा कर रहा है।

हत्यारे ने बच्चे पर 26 बार चाकू से किया वार

(जोसेफ जुबा की फाइल फोटो)

जब पुलिस मौके पर पहुंची तो घर के बेडरूम में महिला और बच्चा घायल अवस्था में पड़े हुए थे। दोनों के शरीर पर चाकू से हमले के कई निशान मिले। वहीं, आरोपी मकान मालिक जोसेफ जुबा अपने घर में जमीन पर बैठा मिला, वो भी घायल अवस्था में था।

दोनों को अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, बच्चे ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने जानकारी दी कि हत्यारे ने बच्चे के शरीर पर 26 बार चाकू से हमला किया। वहीं, उसकी मां के शरीर पर एक दर्जन से ज्यादा चाकू के घाव मिले हैं।

यह भी पढ़ें: America: इजरायल हमास युद्ध से 71 वर्षीय बुजुर्ग में पनपी नफरत, गुस्से में 6 साल के फलस्तीनी बच्चे को 26 बार चाकू से गोदा