Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम पूरी तरह से हैं एकजुट, थोड़ा समय देने की जरूरत', विपक्षी एकता के सवाल पर अमेरिका में बोले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि विपक्षी दल एकजुट है और यह पूरी मजबूती के साथ एकजुट होने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि एकजुट होने को लेकर हम सभी विपक्षियों से बातचीत कर रहे हैं। Photo- AP

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 02 Jun 2023 01:54 AM (IST)
Hero Image
विपक्ष पूरी तरह से एकजुट, थोड़ा समय देने की जरूरतः राहुल गांधी

वाशिंगटन, एएनआई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि विपक्षी दल एकजुट है और यह पूरी मजबूती के साथ एकजुट होने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि एकजुट होने को लेकर हम सभी विपक्षियों से बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि विपक्ष पूरी तरह से एकजुट होगा।

विपक्षी एकता पर क्या बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं। वाशिंगटन डीसी में विपक्षी एकता के सवाल पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा

विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है, और यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है। हम सभी विपक्षियों से बातचीत कर रहे हैं। मुझे लगता है कि वहां काफी अच्छा काम हो रहा है।

विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है, और यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है। हम सभी विपक्षियों से बातचीत कर रहे हैं। मुझे लगता है कि वहां काफी अच्छा काम हो रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत के पास बहुत मजबूत व्यवस्थाएं हैं, जो पहले से मौजूद हैं, वह व्यवस्था कमजोर हो चुकी हैं। अगर लोकतांत्रिक व्यवस्था को बढ़ावा दिया जाए तो ये मसले अपने आप सुलझ जाएंगे। आपके पास संस्था का एक स्वतंत्र समूह होना चाहिए जो दबाव और नियंत्रण में न हो।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी वह संस्था है, जिसने संस्थानों की अवधारणा की। हम उन्हें अपनी संस्था के रूप में नहीं देखते हैं हम उन्हें राज्य की संस्था के रूप में देखते हैं हमने सुनिश्चित किया कि इन संस्थाओं में स्वतंत्रता और तटस्थता रहे।

प्रेस की आजादी पर क्या बोले राहुल?

प्रेस की आजादी को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता कमजोर होती जा रही है, जो किसी से छिपी नहीं है और यह बात सभी जानते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है और आलोचना को सुनना चाहिए।

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह सिर्फ प्रेस की आजादी नहीं है, यह हर तरफ हो रहा है। संस्थागत ढांचे पर भी शिकंजा कसा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आपको यह सवाल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से करना चाहिए। मुझे नहीं पता कि आप यह कैसे करेंगे, लेकिन आपको पूछना चाहिए।