Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Students Deaths: अमेरिका में भारतीय छात्रों की मौत का रहस्य गहराया, जांच एजेंसियों ने समीर कामथ मामले में किया अलग खुलासा

इंडियाना राज्य में स्थित प्रतिष्ठित पर्ड्यू विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रहा एक भारतीय छात्र इस हफ्ते मृत पाया गया था। इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि छात्र ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या की है। उसके सिर में गोली लगी है। पर्ड्यू विश्वविद्यालय की एक समाचार एजेंसी के अनुसार समीर कामथ को पांच फरवरी की शाम करीब पांच बजे मृत पाया गया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 08 Feb 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
समीर कामथ को पांच फरवरी की शाम करीब पांच बजे मृत पाया गया था।

पीटीआई, न्यूयॉर्क। इंडियाना राज्य में स्थित प्रतिष्ठित पर्ड्यू विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रहा एक भारतीय छात्र इस हफ्ते मृत पाया गया था। इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि छात्र ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या की है। उसके सिर में गोली लगी है। पर्ड्यू विश्वविद्यालय की एक समाचार एजेंसी के अनुसार, समीर कामथ को पांच फरवरी की शाम करीब पांच बजे मृत पाया गया था।

उनका शव विश्वविद्यालय के क्रो ग्रोव में NICHES भूमि ट्रस्ट पर मिला था, जो एक प्रकृति संरक्षित क्षेत्र है। वॉरेन काउंटी के कोरोनर जस्टिन ब्रुमेट ने बुधवार को बताया था कि इंडियाना के क्रॉफर्ड्सविले में छह फरवरी को कामथ का फोरेंसिक पोस्टमार्टम किया गया था। ब्रुमेट के कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि कामथ की मौत सिर में गोली लगने की वजह से हुई है। यह आत्महत्या का मामला है। उसने खुद को गोली मारी है। हालांकि, एक रिपोर्ट इस मामले में अभी और सामने आनी है।

विज्ञप्ति में कहा गया है, "कई अन्य स्थानीय और संघीय एजेंसियों के साथ मिलकर जांच की गई है। इससे मौत का कारण साफ है। कामथ की मौत के कारण के बारे में जानकारी सार्वजनिक करने से पहले उसके परिवार को बता दिया गया था। जांच वॉरेन काउंटी कोरोनर कार्यालय, वॉरेन काउंटी शेरिफ कार्यालय, पर्ड्यू विश्वविद्यालय प्रशासन और अन्य सहायक एजेंसियों के साथ की जा रही है।"

ब्रुमेट ने कहा, "हमारी गहरी सहानुभूति और संवेदनाएं परिवार के साथ हैं।"

द पर्ड्यू एक्सपोनेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कामथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट के उम्मीदवार थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रमुख एकहार्ड ग्रोल ने एमई समुदाय को एक ईमेल में कहा कि कामथ मैसाचुसेट्स से थे।

पर्ड्यू एक्सपोनेंट की रिपोर्ट में कहा गया है, "उन्होंने मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और 2021 की गर्मियों में पर्ड्यू आए।" रिपोर्ट में कहा गया है कि कामथ को उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, 2025 में डॉक्टरेट उपाधि से स्नातक होना था। कामथ की मौत अमेरिका में भारतीय मूल और भारत के छात्रों के बीच दुखद घटनाओं की श्रृंखला में नवीनतम है।

पिछले महीने एक अन्य पर्ड्यू छात्र (19 वर्षीय) नील आचार्य के लापता होने की सूचना मिली थी। बाद में वह पर्ड्यू विश्वविद्यालय वेस्ट लाफायेट परिसर में मृत पाए गए थे। आचार्य अमेरिकी नागरिक थे। अधिकारियों ने कहा है कि आचार्य पर शव परीक्षण के दौरान कोई आघात या महत्वपूर्ण चोटें नहीं पाई गईं और इस समय किसी भी तरह की गड़बड़ी का संदेह नहीं है।

वहीं, पिछले महीने ही जॉर्जिया में 25 वर्षीय भारतीय छात्र विवेक सैनी की एक बेघर नशेड़ी ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। इस महीने की शुरुआत में एक अन्य भारतीय छात्र सैयद मजाहिर अली का शिकागो में तीन अज्ञात लोगों ने पीछा किया और बेरहमी से हमला किया। अली हैदराबाद के रहने वाले थे और शिकागो में सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर कर रहे थे।