Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election: बाइडन प्रशासन ने ली राहत की सांस, नेवादा में जीत के साथ सीनेट में डेमोक्रेट का दबदबा बरकरार

US Election नेवादा में एडम लेक्सेल्ट की हार से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को झटका लगा है। एडम ट्रंप के चहेते प्रत्याशी थे। नेवादा में जीत के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी ने 50 सीटें जीत कर सीनेट में मामूली बहुमत हासिल कर ली है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 14 Nov 2022 05:29 AM (IST)
Hero Image
नेवादा में जीत के साथ सीनेट में डेमोक्रेट का दबदबा बरकरार (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का सीनेट में फिर से नियंत्रण हो गया है। डेमोक्रेटिक पार्टी की कैथरीन कार्टेज ने नेवादा में करीबी मुकाबले में जीत हासिल कर सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के जीतने के मंसूबे को फिर विफल कर दिया है।

डेमोक्रेटिक पार्टी ने सीनेट में हासिल किया बहुमत

डेमोक्रेटिक पार्टी ने 50 सीटें जीत कर सीनेट में मामूली बहुमत हासिल कर ली है। 100 सीटों वाले उच्च सदन सीनेट में रिपब्लिकन को 49 सीटों पर जीत मिली है। अब जार्जिया एकमात्र राज्य है जहां दोनों पार्टियों में कड़ा मुकाबला जारी है। सीनेट में बहुमत दल के नेता चुक सूमर ने शनिवार रात ट्वीट कर जीत का दावा करते हुए कहा कि 'सीनेट में डेमोक्रेट को बहुमत'।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को लगा झटका

नेवादा में सीनेटर कैथरीन कार्टेज मस्टो की रिपब्लिकन पार्टी के एडम लेक्सेल्ट पर जीत अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेट्स की ताकत को दर्शाती है। कैथरीन की जीत की उम्मीदें कम लग रही थीं। वहीं, नेवादा में एडम लेक्सेल्ट की हार से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को झटका लगा है। एडम ट्रंप के चहेते प्रत्याशी थे।

प्रतिनिधि सभा में मुकाबला जारी

435 सदस्यीय निचले सदन प्रतिनिधि सभा में भी रिपब्लिकन को अपेक्षित सफलता नहीं मिली है। अभी वहां भी मतगणना पूरी नहीं हुई है। शनिवार रात को मतगणना जारी रहने के दौरान रिपब्लिकन 211 सीटों पर या तो जीत चुके हैं या आगे हैं, इसी तरह डेमोक्रेट पार्टी 205 सीटों पर आगे है। बहुमत के लिए 218 सीटें जरूरी हैं।

प्रतिनिधि सभा का गणित

  • कुल सीटें 435
  • बहुमत का आंकड़ा 218
  • रिपब्लिकन को 213 (जीत चुके हैं या आगे हैं)
  • डेमोक्रेटिक पार्टी को 203 (जीत चुके हैं या आगे हैं)

सीनेट का गणित

  • कुल सीटें 100
  • मामूली बहुमत का आंकड़ा 50
  • डेमोक्रेटिक पार्टी-50 सीट
  • रिपब्लिकन पार्टी-49 सीट (जार्जिया की एक सीट पर मुकाबला जारी)

सीनेट पर डेमोक्रेट के कब्जे का मतलब

डोनाल्ड ट्रंप के राजनीतिक भविष्य को नुकसान पहुंचा है, हालांकि यह कितना स्थायी है यह देखा जाना बाकी है। सीनेट में 50 सीटों पर इसलिए नियंत्रण हो जाता है, क्योंकि सदन में वोटिंग के दौरान आंकड़ा बराबर होने पर सभापति के रूप में उपराष्ट्रपति वोट देता है। अभी भी एक आशंका है कि रिपब्लिकन कम बहुमत के बावजूद प्रतिनिधि सभा को नियंत्रित करेंगे, जो राष्ट्रपति के लिए कई तरह के सिरदर्द बनेंगे। किस विधेयक पर चर्चा होगी यह प्रतिनिधि सभा तय करता है, वहीं सीनेट उस पर मुहर लगाता है। सीनेट राष्ट्रपति द्वारा महत्वपूर्ण नियुक्तियों का भी अनुमोदन करता है।

US Midterm Polls: भारतीय-अमेरीकी नबीला सैयद ने रचा इतिहास, सिर्फ 23 साल की उम्र में जीता चुनाव

US Midterm Election: पहली बार पांच भारतवंशियों ने अमेरिकी चुनाव में हासिल की जीत, कौन-कौन हैं लिस्ट में शामिल