Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रूडो के सामने ही लगे खालिस्तान समर्थक नारे तो साधी चुप्पी, भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को किया तलब

कनाडा में खालसा दिवस समारोह में एकत्र लोगों ने पीएम जस्टिन ट्रूडो की मौजूदगी में खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाए। टोरंटो में रविवार को इस अवसर पर सिख समुदाय को संबोधित करते हुए कनाडा के पीएम ट्रूडो ने कहा कि देश में आपके मौलिक अधिकारों व स्वतंत्रता की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। वहीं भारत ने खालिस्तान समर्थक नारे लगाए जाने पर पर गहरी चिंता जताई है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 29 Apr 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
यह कनाडा में अलगाववाद, उग्रवाद व हिंसा को दी गई राजनीतिक जगह को दर्शाता है- भारत (फाइल फोटो)

एएनआई, टोरंटो। कनाडा में खालसा दिवस समारोह में एकत्र लोगों ने पीएम जस्टिन ट्रूडो की मौजूदगी में खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाए। टोरंटो में रविवार को इस अवसर पर सिख समुदाय को संबोधित करते हुए कनाडा के पीएम ट्रूडो ने कहा कि देश में आपके मौलिक अधिकारों व स्वतंत्रता की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

वहीं, भारत ने खालिस्तान समर्थक नारे लगाए जाने पर पर गहरी चिंता जताई है। विदेश मंत्रालय ने भारत में कनाडा के उप उच्चायुक्त को तलब किया है। कहा, यह कनाडा में अलगाववाद, उग्रवाद व हिंसा को दी गई राजनीतिक जगह को दर्शाता है।

निज्जर मामले में भारत-कनाडा के रिश्तों में आई थी खटास

खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की पिछले वर्ष जून में कनाडा के सरे में हुई हत्या का आरोप जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर लगाकर विवाद खड़ा कर दिया था। भारत ने आरोप को बेबुनियाद बताते हुए खारिज कर दिया था। इसके बाद से कनाडा और भारत के संबंधों में खटास आ गई।

ट्रूडो के भाषण के दौरान जमकर लगे खालिस्तान नारे

कनाडा के सीपीएसी टीवी द्वारा जारी वीडियो में दिख रहा है कि खालसा दिवस समारोह में जस्टिन ट्रूडो के भाषण के दौरान जमकर खालिस्तान समर्थक नारे लग रहे हैं। समारोह में विपक्ष के नेता पियरे पोइलिवरे, एनडीपी नेता जगमीत सिंह और टोरंटो मेयर ओलविया चाऊ आदि मौजूद थे।

आठ लाख कनाडाई सिख देश की विरासत में भागीदार

पीएम ट्रूडो ने अपने संबोधन के दौरान सिख समुदाय को आश्वस्त करते हुए कहा कि लगभग आठ लाख कनाडाई सिख देश की विरासत में भागीदार हैं। हम आपके समुदाय की नफरत और भेदभाव से रक्षा के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं।

सरकार पूजास्थलों की सुरक्षा को मजबूत करेगी- ट्रूडो

उन्होंने कहा कि सरकार सामुदायिक केंद्रों, गुरुद्वारा समेत पूजास्थलों की सुरक्षा को और मजबूत करेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कनाडा सरकार भारत के साथ दोनों देशों के बीच उड़ानें और रूट बढ़ाने को लेकर नए समझौते पर काम कर रही है। इसमें अमृतसर के लिए और उड़ान बढ़ाना शामिल है।

ये भी पढ़ें: इजरायल के हवाई हमले में रफाह में 22 फलस्तीनियों की मौत, जंग के बीच सातवीं बार गाजा पहुंचे एंटनी ब्लिंकन