Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Fire: चीन में आग लगने से भीषण हादसा, 13 छात्रों सहित करीब 21 लोगों की दर्दनाक मौत

चीन में आग लगने की दो अलग-अलग घटनाओं में 21 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में कई स्कूली छात्र भी शामिल हैं। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि पहली घटना हेनान प्रांत के यानशानपु गांव की है जहां शुक्रवार रात को ही करीब 11 बजे यिंगकाई स्कूल में आग लगने की सूचना मिली। इस हादसे में अब तक 13 छात्रों की मौत हो गई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 20 Jan 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
चीन में आग लगने से 13 छात्रों सहित करीब 21 लोगों की मौत।

बीजिंग, पीटीआई। चीन में आग लगने की दो अलग-अलग घटनाओं में 21 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में कई स्कूली छात्र भी शामिल हैं। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि पहली घटना हेनान प्रांत के यानशानपु गांव की है, जहां शुक्रवार रात को ही करीब 11 बजे यिंगकाई स्कूल में आग लगने की सूचना मिली। इस हादसे में अब तक 13 छात्रों की मौत हो गई है।

आग पर पाया गया काबू

स्थानीय अग्निशमन विभाग ने बताया कि इस हादसे के बाद बचाव कर्मी तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए और आग पर काबू पाया। समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के हवाले से बताया कि आग में झुलसने के कारण एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है, जिसका इलाज चल रहा है और उसकी स्थिति स्थिर है। 

यह भी पढ़ेंः China: चीन में बड़ा हादसा, स्कूल हॉस्टल में भीषण आग लगने से 13 लोगों की मौत; कई घायल

प्रोडक्शन वर्कशॉप में विस्फोट के कारण 8 लोगों की मौत

एक अन्य घटना में शनिवार सुबह पूर्वी चीन के जियांग्सु प्रांत की चांगझोऊ सिटी में एक प्रोडक्शन वर्कशॉप में विस्फोट के बाद आग लग गया। इस हादसे में आठ लोगों की मौत हो गयी। जिले के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, विस्फोट तड़के 3:38 बजे हुआ। हादसे में आठ अन्य लोग मामूली रूप से घायल हो गये। पीटीआई ने बताया कि घनटा स्थल पर राहत औ बचाव कार्य समाप्त हो गया है। अधिकारियों के मुताबिक, यह विस्फोट किस कारण से हुआ है, इसकी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः India China Relations: चीन ने कहा- सीमा मुद्दे की समाधान प्रक्रिया से संबंधों में नहीं आनी चाहिए रुकावट, भारत ने दिया जबाव

आग लगने से पिछले साल हुई थी कई लोगों की मौत

चीन में पिछले साल नवंबर में शांक्सी प्रांत में एक कोयला कंपनी के ऑफिस में आग लगने से 26 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, दर्जनों लोगों को अस्पताल भर्ती किया गया था। पिछले साल अप्रैल में, बीजिंग में एक अस्पताल में आग लगने से 29 लोगों की मौत हो गई और कई लोगों को बचने के लिए खिड़कियों से बाहर कूदने के लिए मजबूर होना पड़ा था।