Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन में बड़ा हादसा, शॉपिंग मॉल में आग लगने से 16 लोगों की मौत; कई लापता

चीन के शॉपिंग सेंटर में आग लगने से 16 लोगों की मौत हो गई है। चीन की हाईटेक 14 मंजिल इमारत के निचले हिस्से में पड़ते शॉपिंग सेंटर में आग लगने से आसपास के क्षेत्र में धुआं फैल गया। अभी पता नहीं चल पाया है कि आग किस कारण से लगी या आग लगने के समय बिल्डिंग में कितने लोग थे। इस घटना की जांच की जा रही है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:12 AM (IST)
Hero Image
चीन के शॉपिंग मॉल में लगी आग (फोटो-रॉयटर्स)

रॉयटर्स, बीजिंग। चीन के दक्षिण पश्चिम शहर जिगोंग के शॉपिंग सेंटर में आग लग गई है। इस घटना में 16 लोगों की मौत हो गई। ऑफिशियल न्यूज एजेंसी शिन्हुआ से मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार शाम 6 बजे के बाद 14 मंजिला कॉमर्शियल बिल्डिंग में आग लगने की सूचना मिली।

फायर ब्रिगेड और बचाव कर्मियों की टीम लोगों को बाहर निकलने की कोशिश में जुटी हुई है। बचाव कर्मी की ये टीम सुबह 3 बजे तक लोगों को बचाने की कोशिश में लगे रहे।

बिल्डिंग हुई धुंआ-धुंआ

चीन की हाईटेक 14 मंजिला इमारत के निचले हिस्से में पड़ते शॉपिंग सेंटर में ये आग लगी है। आग लगने से आसपास के क्षेत्र में धुआं फैल गया। अभी पता नहीं चल पाया है कि आग किस कारण से लगी या आग लगने के समय बिल्डिंग में कितने लोग थे। शुरुआती जांच में ये बात सामने आई है कि आग लगने की वजह कंस्ट्रक्शन का काम था, हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। इस घटना की जांच की जा रही है।

More confirmation of Hanke’s School Boy’s Theory of History: It’s just one damn thing after another.pic.twitter.com/7OCuGbnNKZ

मई तक आग लगने से 947 लोगों की गई जान

चीन में आग के खतरे और अन्य घातक घटनाएं बहुत आम हैं,  20 मई तक आग से अब तक 947 लोगों की मौतें हुईं हैं, जो पिछले साल की तुलना में 19 प्रतिशत ज्यादा है। राष्ट्रीय अग्नि और बचाव प्रशासन के प्रवक्ता का इस मामले में कहना है कि होटल और रेस्तरां जैसे सार्वजनिक स्थानों पर आग लगने की घटनाओं में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसका कारण आमतौर पर बिजली या गैस लाइनों की खराबी और लापरवाही बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: US की चेतावनी के बावजूद साथ आए चीन और रूस, नाटो मीटिंग के बाद सैन्य अभ्यास की शुरुआत; ये है दोनों की रणनीति

यह भी पढ़ें: स्टार्ट-अप चीनी कंपनी का दूसरी बार फेल हुआ आईस्पेस रॉकेट, मिशन फेल होने से तीन मौसम उपग्रहों का हुआ नुकसान