Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid Cases In China: चीन में रविवार को सामने आए कोविड-19 के 5,643 नए मामले, प्रतिबंध और लाकडाउन जारी

Covid Cases In China चीन मे हर दिन कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। COVID-19 प्रतिबंधों में ढील की हालिया उम्मीदों के बावजूद चीन ने रविवार को छह महीनों में COVID-19 के सबसे अधिक नए मामले दर्ज किए।

By Versha SinghEdited By: Updated: Mon, 07 Nov 2022 08:11 AM (IST)
Hero Image
चीन में 6 नवंबर को कोविड 19 के 5,643 नए मामले आए सामने

 शंघाई, एजेंसी। Covid Cases In China : चीन में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बढ़ने लगा है। COVID-19 प्रतिबंधों में ढील की हालिया उम्मीदों के बावजूद, चीन ने रविवार को छह महीनों में COVID-19 के सबसे अधिक नए मामले दर्ज किए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 6 नवंबर को कोविड 19 के 5,643 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 569 मामलों में कोरोना के लक्षण मिलें और 5,074 मामलों में कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं पाए गए।

यह भी पढ़ें- Coronavirus in China: दुनिया की सबसे बड़ी iPhone Factory में Lockdown में फंसे कर्मचारियों की दर्दभरी दास्‍तां

इसकी तुलना में एक दिन पहले 4,610 नए मामले सामने आए थे, जिसमें 588 मामलों में कोरोना के लक्षण मिलें और 4,022 मामलों में कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं पाए गए।

कोरोना के कारण एक भी व्यक्ति की मृत्यु दर्ज नहीं की गई है। वहीं, 6 नवंबर तक मृत्यु दर 5,226 थी। चीन में कोरोना के कुल 264,123 मामले हैं।

चीन की राजधानी बीजिंग में पिछले दिन 43 सिम्पटोमैटिक (जिनमें कोरोना के लक्षण पाए गए) मरीज और 6 एसिंप्टोमैटिक (जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए) मरीजों की तुलना में 41 सिंप्टोमेटिक और 18 एसिम्प्टोमैटिक मामले सामने आए।

धीरे-धीरे होगा बदलाव

अधिकांश विश्लेषकों का मानना ​​है कि कोई भी बदलाव धीरे-धीरे होगा और अगले साल कुछ समय तक बड़ी राहत की संभावना नहीं है। इस सप्ताह चीन में शेयर बाजारों में अटकलों का दौर चला, निवेशकों के साथ-साथ जनता ने भी संभावित बदलाव के किसी भी संकेत पर रोक लगा दी।

तीन साल के लड़के की मौत

क्वारंटाइन किए गए आवासीय परिसर में 3 साल के एक लड़के की मौत ने चीन के एंटी-वायरस नियंत्रणों के साथ बढ़ते असंतोष को हवा दी, जो दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ तेजी से बाहर हो रहे हैं। देश भर में जारी कोरोना के कहर को देखते हुए यात्रा प्रतिबंध और लॉकडाउन जारी रखा गया है।

यह भी पढ़ें- चीन में फिर से चिनफिंग को सत्ता सौंपने की तैयारी, कठोर जीरो कोविड नीति को लेकर लोगों में नाराजगी

शनिवार को कोरोना के 3500 नए मामले

चीन ने शनिवार को पिछले दिन लगभग 3500 नए मामलों की पहचान करने की सूचना दी, जिनमें लगभग 3,000 शामिल हैं जिन्होंने कोई COVID-19 लक्षण नहीं होने के बावजूद सकारात्मक परीक्षण किया। दक्षिण-पूर्व में ग्वांगझू शहर में, हाइजू जिले ने तीन दिनों के लिए बस और मेट्रो सेवा को निलंबित कर दिया और निवासियों से घर पर रहने का आग्रह किया।