Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chinese Rocket: पृथ्वी पर गिरा अनियंत्रित चीनी राकेट का मलबा, दो साल में चौथी घटना

अमेरिकी स्पेस कमांड ने बताया कि अनियंत्रित चीनी राकेट का मलबा वापस पृथ्वी पर गिर गया है। उन्होंने बताया कि राकेट का 23 टन का मलबा प्रशांत महासागर में गिरा है। 31 अक्टूबर को तियांगोंग स्पेस स्टेशन का तीसरा लांग मार्च-5बी हैवी-लिफ्ट राकेट लांच किया गया था।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 04:49 AM (IST)
Hero Image
पृथ्वी पर गिरा अनियंत्रित चीनी राकेट का मलबा।

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी स्पेस कमांड ने बताया कि अनियंत्रित चीनी राकेट का मलबा वापस पृथ्वी पर गिर गया है। उन्होंने बताया कि राकेट का 23 टन का मलबा प्रशांत महासागर में गिरा है। इससे पहले अंतरिक्ष जगत के विशेषज्ञों द्वारा बताया गया था कि राकेट का मलबा कहां गिरेगा, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। विशेषज्ञों ने कहा था कि मलबा अगर पृथ्वी पर गिरेगा तो नुकसान पहुंचेगा। हालांकि स्पेस कमांड ने कहा कि चीनी राकेट लांग मार्च 5बी Cजेड5बी दक्षिण-मध्य प्रशांत महासागर के क्षेत्र में गिरा है।

दो साल में चौथी बार यह घटना

बता दें कि दो साल में यह चौथी बार है, जब एक बड़े चीनी राकेट अनियंत्रित होकर पृथ्वी पर गिरा है। इसको लेकर अंतरिक्ष जगत के विशेषज्ञों के बीच चिंता की स्थिती पैदा हो गई है। चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (CSMA) ने 31 अक्टूबर को तियांगोंग स्पेस स्टेशन का तीसरा लांग मार्च-5बी हैवी-लिफ्ट राकेट लांच किया था।

मलबा गिरने से पहले जताई गई थी आशंका

इससे पहले मिली जानकारी के अनुसार बताया गया था कि चीनी राकेट का मलबा 5 नवंबर को करीब 12 बजे रात के आस पास पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर सकता है। हालांकि इस राकेट का मलबा कहां गिरने वाला था, इसकी जानकारी नहीं मिली थी। माना जा रहा था कि राकेट का मलबा अमेरिका, सेंट्रल और साउथ अमेरिका, अफ्रीका, भारत, चीन, दक्षिण पूर्व एशिया और आस्ट्रेलिया के हिस्से में गिर सकता है।

इससे पहले भी चीन कर चुका है गुस्ताखी

बता दें कि यह पहली बार नहीं है, चीन ने खतरे में डाला है। इससे पहले चीन ने तीन बार अपने राकेट का मलबा अनियंत्रित तरीके से पृथ्वी पर गिराया है। चीन ने इससे पहले अपने राकेट का मलबा फिलिपीन के समुद्र में गिराया था। चीनी स्पेस एजेंसी के मुताबिक, चीनी राकेट लांग मार्च 5 बी में पृथ्वी की कक्षा में घूसने पर आग लग गई थी।

चीन को नासा कई बार चेतावनी जारी कर चुका है। नासा ने चीन से कई बार कहा इस तरह का राकेट बनाए जो धरती पर गिरते समय टुकड़े में बंटे जाए, जिससे पृथ्वी पर नुकसान नहीं हो।

ये भी पढ़ें: चीन में शून्य कोविड नीति के कारण तीन साल के बच्चे की मौत, आक्रोश में लोग

ये बी पढ़ें: बार-बार लॉकडाउन से भरोसेमंद सप्लायर नहीं रहा चीन, भारत को हो रहा फायदा