Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्टार्ट-अप चीनी कंपनी का दूसरी बार फेल हुआ आईस्पेस रॉकेट, मिशन फेल होने से तीन मौसम उपग्रहों का हुआ नुकसान

पिछले दिनों चीन में रॉकेट निर्माण स्टार्ट-अप को लगा ये दूसरा झटका है। इसके परिणामस्वरूप वैश्विक मौसम पूर्वानुमान और भूकंप की चेतावनी के लिए एक कॉमर्शियल समूह के तीन सैटेलाइट नष्ट हो गए। जानकारी के मुताबिक हाइपरबोला एक - आईस्पेस की तरफ से बनाया गया 24 मीटर ऊंचा ठोस ईंधन वाला रॉकेट - गुरुवार को चीन के गोबी रेगिस्तान में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से प्रक्षेपित किया गया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 12 Jul 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
चीन की निजी अंतरिक्ष कंपनी आईस्पेस का रॉकेट शुक्रवार को लॉन्च के तुरंत बाद फेल हो गया।

पीटीआई, बीजिंग। चीन में एक स्टार्ट-अप कंपनी का रॉकेट प्रक्षेपण असफल रहा। इसके कारण तीन उपग्रह नष्ट हो गए। इनमें वैश्विक मौसम पूर्वानुमान और भूकंप की भविष्यवाणी करने वालीं सेटेलाइट मौजूद थीं। आइस्पेस द्वारा निर्मित 24 मीटर ऊंचा हाइपरबोला-1 गुरुवार को चीन के गोबी रेगिस्तान में जिउक्वान सैटेलाइट लांच सेंटर से प्रक्षेपित किया गया। यह ठोस ईंधन पर आधारित रॉकेट था।

चौथे चरण में आई थी गड़बड़ी

रॉकेट के पहले, दूसरे और तीसरे चरण ने सामान्य रूप से काम किया, लेकिन चौथे चरण में विसंगति के कारण मिशन फेल हो गया। कंपनी के अनुसार, 300 किलो पेलोड ले जाने में सक्षम हाइपरबोला-1 तियानजिन स्थित युन्याओ एयरोस्पेस के लिए युन्याओ-1 मौसम उपग्रह 15, 16 और 17 ले जा रहा था। उपग्रह कक्षा तक नहीं पहुंच सका। युन्याओ एयरोस्पेस टेक्नोलाजी ने इस साल लगभग 40 उपग्रह लांच करने की योजना बनाई है।

लगातार तीन बार विफल हो चुका है रॉकेट

यून्याओ एयरोस्पेस के एक प्रतिनिधि ने जनवरी में टियांजिन डेली को बताया था कि समूह बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव देशों को हाई-रिजाल्यूशन, उच्च-परिशुद्धता और सभी पैमाने पर मौसम की निगरानी और भूकंप की पूर्व चेतावनी सेवाएं प्रदान करेगा। 2019 में आइस्पेस हाइपरबोला-1 के साथ पृथ्वी की कक्षा में पहुंचने वाली चीन की पहली निजी रॉकेट कंपनी बनी थी, लेकिन तब से यह रॉकेट लगातार तीन बार विफल हो चुका है।

समस्याओं में प्रथम चरण के स्टीयरिंग फिन का इन्सुलेशन फोम गिरने से क्षतिग्रस्त होना तथा दूसरे चरण के ऊंचाई नियंत्रण प्रणाली में ईंधन का रिसाव शामिल है। इस महीने की शुरुआत में रॉकेट निर्माता कंपनी स्पेस पायनियर ने बताया था कि उसका एक शक्तिशाली रॉकेट परीक्षण के दौरान संरचनात्मक त्रुटि के कारण ‘‘अनजाने में प्रक्षेपण’’ के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

चीनी स्पेस कंपनी ने बयान में क्या कहा?

स्पेस पायनियर ने कहा कि तियानलोंग-3 रॉकेट 1 जुलाई को हेनान प्रांत के गोंगयी काउंटी में एक सुविधा में स्टेटिक-फायर टेस्ट के दौरान अचानक से लॉन्च हुआ। कई निजी एयरोस्पेस कंपनियों में से एक स्पेस पायनियर, जो स्पेसएक्स के स्टारलिंक के बराबर चीन को अपने खुद के उपग्रह नक्षत्रों को इकट्ठा करने में मदद करने के लिए मध्यम-लिफ्ट, रियूजबल रॉकेट बना रही है।

कंपनी के अनुसार तियानलोंग-3 रॉकेट जिसके नौ इंजन, जिन्हें देश में सबसे शक्तिशाली बताया गया था, रॉकेट बॉडी और परीक्षण प्लेटफॉर्म के बीच कनेक्शन में संरचनात्मक खराबी के कारण लॉन्च हो गए और दुर्घटनाग्रस्त हो गए।