Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Quad Summit : आस्ट्रेलिया में 2023 में होगा अगला व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन, सदस्य देशों में बनी सहमति

Quad Summit आस्ट्रेलिया में 2023 में अगला व्यक्ति क्वाड शिखर सम्मेलन होगा। मंगलवार को क्वाड सदस्य देशों ने संयुक्त बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इस बार का व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित किया गया था।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Tue, 24 May 2022 03:16 PM (IST)
Hero Image
ऑस्ट्रेलिया 2023 में व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा (फोटो- एएनआइ)

टोक्यो, एएनआइ: क्वाड सदस्य देशों ने 2023 में अगला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन आस्ट्रेलिया में आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है। मंगलवार को क्वाड नेता के संयुक्त बयान में यह जानकारी दी गई। मंगलवार को आयोजित क्वाड समिट की मेजबानी जापान ने टोक्यो में की थी।

शिखर सम्मेलन नेताओं के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और पारस्परिक हित के समकालीन वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने का एक अवसर था। क्वाड समिट ने समुद्री क्षेत्र, अंतरिक्ष, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य और साइबर सुरक्षा में निरंतर सहयोग के लिए एक नई पहल का शुभारंभ किया। 

सदस्य देशों ने चुनौतियों का सामने करने का दिया वचन

क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान सदस्य देशों ने पूर्व और दक्षिण चीन सागर सहित नियम-आधारित समुद्री व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए चुनौतियों का सामना करने का वचन दिया और यथास्थिति को बदलने की कोशिश करने वाली किसी भी जबरदस्ती, उत्तेजक या एकतरफा कार्रवाई का कड़ा विरोध किया।

क्वाड सदस्यों ने कहा- हम अंतर्राष्ट्रीय कानून का पालन करेंगे

क्वाड सदस्यों ने संयुक्त बयान जारी कर कहा, हम अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करेंगे। हम किसी भी जबरदस्ती, उत्तेजक या एकतरफा कार्रवाई का कड़ा विरोध करते हैं जो यथास्थिति को बदलने और क्षेत्र में तनाव बढ़ाने की कोशिश करते हैं। 

पीएम मोदी से मिलना एक बड़ा सम्मान- आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बेनीज ने टोक्यो में द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि भारत के साथ हमारा संबंध बहुत महत्वपूर्ण है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलना एक बड़ा सम्मान था।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी आस्ट्रेलियाई पीएम को बधाई

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव जीतने के लिए आस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज को भी बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि शपथ लेने के 24 घंटे बाद हमारे बीच आपकी उपस्थिति क्वाड दोस्ती की ताकत और इसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।