Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Japan: भूकंप के तेज झटकों से कांपी जापान की धरती, रिक्टर स्केल पर 6 मापी गई तीव्रता

जापान में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि मध्य जापान में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। हालांकि अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई। उसने बताया कि जापान के समुद्र तट पर झटके लगे हैं।

By Agency Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Tue, 09 Jan 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
मध्य जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। (सांकेतिक फोटो)

एएफपी, टोक्यो। जापान में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि मध्य जापान में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। हालांकि, अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

रिक्टर स्केल पर 6 रही तीव्रता

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई। उसने बताया कि जापान के समुद्र तट पर झटके लगे हैं।

एक जनवरी को भी इसी इलाके में आया था भूकंप

बता दें कि इससे पहले एक जनवरी को भी जापान के इसी हिस्से में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, जिससे बड़े पैमाने पर तबाही मची थी।

यह भी पढ़ेंः Japan Earthquake: जापान में भूकंप के पांच दिन बाद मलबे से बचाई गईं 90 वर्षीय महिला

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि जापान के इसी इलाके में एक जनवरी को भी विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, करीब 100 लोग अभी भी लापता हैं, जिनकी तलाश जारी है।

विनाशकारी भूकंप से अब तक कितने लोगों की मौत?

बता दें कि एक जनवरी को जापान में 7.5 तीव्रता के भूकंप ने सैकड़ों घरों को नुकसान पहुंचाया था। कई इमारतें तबाह हो गई और कई मकानों में आग लग गई थी, जिस वजह से हताहतों की संख्या में वृद्धि हुई।

जानकारी के अनुसार, जापान के अलग-अलग हिस्सों में अभी भी करीब 3500 लोग फंसे हैं, जिन लोगों तक मदद पहुंचाने की कोशिश जारी है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले भूकंप से अब तक 202 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। वहीं, 102 लोग लापता हैं।

यह भी पढ़ेंः Japan Earthquake: जापान में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वाले लोगों की संख्या हुई 126, बारिश और बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किलें