Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: लाल सागर में फिर से जहाजों पर हमले, अमेरिका हुआ सक्रिय; सुरक्षा के लिए गठबंधन बनाने की ओर बढ़ाए कदम

Israel Hamas War लाल सागर में हाउती विद्रोहियों ने सोमवार को फिर से दो मालवाहक जहाजों पर ड्रोन हमले किए लेकिन उससे हुए नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है। यमन के ईरान समर्थित हाउती विद्रोही गाजा पट्टी पर इजरायली हमले के विरोध में बीते दो हफ्ते से लाल सागर से गुजरने वाले मालवाहक जहाजों पर हमले कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Tue, 19 Dec 2023 03:30 AM (IST)
Hero Image
लाल सागर के इस रास्ते से करीब 15 प्रतिशत मालवाहक जहाज गुजरते हैं।

दुबई, रायटर। लाल सागर में हाउती विद्रोहियों ने सोमवार को फिर से दो मालवाहक जहाजों पर ड्रोन हमले किए लेकिन उससे हुए नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है। यमन के ईरान समर्थित हाउती विद्रोही गाजा पट्टी पर इजरायली हमले के विरोध में बीते दो हफ्ते से लाल सागर से गुजरने वाले मालवाहक जहाजों पर हमले कर रहे हैं। इसके चलते कई कंपनियों ने लाल सागर के रास्ते मालवाहक जहाज भेजने बंद कर दिए हैं और कई ने जहाजों का रास्ता बदल दिया है। 

विश्व के व्यस्ततम समुद्री मार्गों में शामिल लाल सागर के इस रास्ते से करीब 15 प्रतिशत मालवाहक जहाज गुजरते हैं। आर्थिक जानकारों के अनुसार अगर इस समुद्री मार्ग को सुरक्षित नहीं किया गया तो वैश्विक अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ सकता है।

अमेरिका ने सक्रियता बरतते हुए क्षेत्र की समुद्री सुरक्षा के लिए गठबंधन बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया है। अमेरिका के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन इस सिलसिले में कई देशों के अपने समकक्षों से बात कर रहे हैं। अमेरिका के कई नाटो सहयोगी देशों ने इस गठबंधन में शामिल होने पर सहमति जता दी है।