Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीसरी बार मिस्त्र के राष्ट्रपति चुने गए अल-सीसी, सत्ता में 6 साल और रहेंगे काबिज; चुनाव में मिले 89.6 प्रतिशत मत

अब्देल फतह अल-सीसी फिर से मिस्त्र के राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं।राष्ट्रपति अल-सीसी को चुनाव में किसी गंभीर चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा।मिस्त्र की धीमी अर्थव्यवस्था को लेकर लोगों में नाराजगी थी। लेकिन गाजा में लड़ाई छिड़ जाने से राष्ट्रपति को इससे निपटने में सफलता मिली। मिस्त्र में 10-12 दिसंबर को हुए चुनाव में 66.8 प्रतिशत मतदान हुआजो 2018 के पिछले चुनाव से 41 प्रतिशत से काफी अधिक है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 18 Dec 2023 10:01 PM (IST)
Hero Image
तीसरी बार मिस्त्र के राष्ट्रपति चुने गए अल-सीसी (Image: Jagran)

रॉयटर्स, काहिरा। अब्देल फतह अल-सीसी फिर से मिस्त्र के राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। नेशनल इलेक्शन अथारिटी ने सोमवार को एलान किया कि राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को चुनाव में 89.6 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं। वह लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए छह वर्ष और सत्ता में रहेंगे।

राष्ट्रपति अल-सीसी को चुनाव में किसी गंभीर चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा। मिस्त्र की धीमी अर्थव्यवस्था को लेकर लोगों में नाराजगी थी। लेकिन गाजा में लड़ाई छिड़ जाने से राष्ट्रपति को इससे निपटने में सफलता मिली। कुछ मतदाताओं ने स्पष्ट कहा कि गाजा के संघर्ष ने उन्हें राष्ट्रपति अल-सीसी को फिर से वोट देने के लिए प्रेरित किया। इससे हिंसा प्रभावित क्षेत्र में देश की स्थिरता को बल मिलेगा।

तीसरी बार मिस्त्र के राष्ट्रपति चुने गए सीसी

मिस्त्र में 10-12 दिसंबर को हुए चुनाव में 66.8 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2018 के पिछले चुनाव से 41 प्रतिशत से काफी अधिक है। अल-सीसी के मुकाबले तीन अन्य उम्मीदवारों में कोई भी हाई प्रोफाइल नहीं था। अल-सीसी सेना के पूर्व जनरल हैं। वह 2014 में पहली बार लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित हुए थे। उसके बाद 2018 में चुनाव जीता था। 2019 में संविधान संशोधन के जरिये राष्ट्रपति के कार्यकाल को चार वर्ष से बढ़ाकर छह वर्ष कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा को राहत देने के लिए इजरायल पर बढ़ा दबाव, फलस्तीनियों को भूखा मारने की साजिश का लगा आरोप

यह भी पढ़ें:  गाजा पट्टी में गधों और पालतू जानवरों का मजबूरन मांस खा रहे फलस्तीनी, आप देखकर रह जाएंगे दंग; भुखमरी जैसे हालात हुए पैदा