Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा शहर में आगे बढ़ रही इजरायली सेना, सुरंगों से निकलकर हमास भी कर रहा हमला

इजरायली सेना अब गाजा में आर-पार की लड़ाई में जुट गई है। उसने बुधवार को रातभर उत्तरी गाजा में गोले बरसाए इजरायली टैंक गाजा में लगातार आगे बढ़ रहे हैं जबकि हमास आतंकी उनका प्रतिरोध कर रहे हैं। आईडीएफ ने वेस्ट बैंक में एक इजरायली युवक के मृत पाए जाने के बाद फिर से बड़ा अभियान छेड़ दिया। उसने जमीनी हवाई और समुद्री कार्रवाई में हमास को काफी क्षति पहुंचाई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 11:09 PM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना ने रातभर बरसाए बम (फोटो: एएफपी)

रायटर, यरुशलम। इजरायली सेना अब गाजा में आर-पार की लड़ाई में जुट गई है। उसने बुधवार को रातभर उत्तरी गाजा में गोले बरसाए, इजरायली टैंक गाजा शहर में लगातार आगे बढ़ रहे हैं, जबकि हमास आतंकी उनका प्रतिरोध कर रहे हैं। हमास लड़ाके सुंरगों से निकलकर इजरायली सैनिकों पर मोर्टार दागकर वापस चले जा रहे हैं। इस तरह वे गुरिल्ला लड़ाई लड़ रहे हैं।

इजरायली सैन्य बल का दावा है कि उसने हमास की पहली पंक्ति नष्ट कर दी है। इस बीच, इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि गुरुवार को मिस्र की राफा सीमा के जरिये 62 ट्रक मानवीय राहत सामग्री गाजा में प्रवेश की।

IDF ने फिर छेड़ा बड़ा अभियान

इजरायली सैन्य बल (IDF) ने गुरुवार को वेस्ट बैंक में एक इजरायली युवक के मृत पाए जाने के बाद फिर से बड़ा अभियान छेड़ दिया। उसने जमीनी, हवाई और समुद्री कार्रवाई में हमास को काफी क्षति पहुंचाई। दर्जनों हमास लड़ाकों के मारे जाने का दावा किया है।

वहीं, हमास आतंकियों के विरुद्ध बुधवार रात गाजा पट्टी में इजरायली सैन्य अभियानों को लंबी लड़ाई के रूप में चिह्नित किया गया। युद्ध गाजा पट्टी की मुख्य आबादी के मध्य पहुंच गया है, जो इस्लामी आतंकियों का गढ़ है। इजरायल नागरिकों से उत्तरी गाजा छोड़ने को कह रहा है। इजरायल ने कहा,

उसने गाजा को हमेशा के लिए हमास आतंकियों से मुक्त कराने का संकल्प लिया है। इजरायली सैन्य कमांडर ब्रिगेडियर जनरल इत्जिक कोहेने ने कहा कि हम गाजा शहर के गेट पर हैं।

गाजा निवासियों और दोनों पक्षों की ओर से पोस्ट किए गए वीडियो से पता चलता है कि हमास लड़ाके और सहयोगी इस्लामिक जिहाद सुरंगों से निकलकर इजरायली टैंकों को निशाना बना रहे हैं। हालांकि, इजरायली अफसरों ने शहरी परिवेश में लड़ाई की मुश्किलों पर जो दिया। उनकी रणनीति पूरे गाजा में जमीनी लड़ाई के बजाय गाजा पट्टी के उत्तर में केंद्रित करने की है।

यह भी पढ़ें: गाजा के जबालिया कैंप पर हमले के बाद अस्पताल में जनरेटर सेवा बंद, जानिए अब तक के अपडेट्स

संयुक्त राष्ट्र ने क्या कुछ कहा?

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर पर हमलों से बड़ी संख्या में नागरिक मारे गए हैं। मानवीय मामलों के समन्वय लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि विनाश के पैमाने को देखते हुए इसे युद्ध अपराध की श्रेणी में लाया जा सकता है।

जबालिया में नहीं था शरणार्थी कैंप: इजरायल

इजरायली सैन्य बल के प्रवक्ता जोनाथन कानरिकस ने बुधवार को जबालिया पर हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि यह फलस्तीनियों का स्थायी निवास है, न कि शरणार्थी कैंप। इजरायली बल ने मंगलवार को दावा किया था कि हमले में दर्जनों आतंकी मार गिराए गए थे। इसमें जबालिया बटालियन का कमांडर इब्राहिम बियारी शामिल था।

'इजरायल के खात्मे तक करते रहेंगे हमले'

द टाइम्स आफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के एक वरिष्ठ सदस्य ने सात अक्टूबर को इजरायल में किए गए हमले को जाजय ठहराया है। उसने इस बात पर जोर दिया कि अगर मौका दिया गया, तो आतंकवादी समूह भविष्य में कई बार इसी तरह के हमले दोहराएगा, जब तक कि इजरायल का खात्मा नहीं हो जाता।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में जारी क्रूरताओं को खत्म करा सकता है भारत', ईरानी राजदूत बोले- UNGA प्रस्ताव का पालन नहीं करेगा इजरायल

हमास के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य गाजी हमद ने लेबनानी टेलीविजन चैनल एलबीसी के साथ एक साक्षात्कार में अपनी यह टिप्पणी साझा की। वहीं, हमास के एक आतंकी ने कहा कि हमारा इरादा लोगों को बंधक बनाना नहीं था, हमारा अभियान लोगों को मारना था।

ताजा हमले में 195 फलस्तीनी मारे गए

गाजा के हमास नियंत्रित मीडिया ने कहा है कि ताजा हमले में 195 फलस्तीनियों की मौत हुई है। गुरुवार को खान यूनिस कस्बे के पास इजरायली टैंकों की बमबारी में तीन व संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्कूल में संचालित शरणार्थी कैंप पर हवाई हमले में पांच लोगों की जान गई है।

आईडीएफ ने कहा कि जमीनी कार्रवाई शुरू होने के बाद से हमारे 17 सैनिकों की जान गई है। जबकि सात अक्टूबर को हमास द्वारा हमला किए जाने के बाद से अब तक 332 सैनिको की मौत हुई है। वहीं, गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजरायल की बमबारी में कम से कम 9,061 फलस्तीनियों की जान गई है, इसमें 3,760 बच्चे व 2,326 महिलाएं शामिल हैं।

हिजबुल्ला का दावा, मार गिराया इजरायली ड्रोन

ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने गुरुवार को दावा किया उसने दक्षिण लेबनान में उसने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल से इजरायली ड्रोन को मार गिराया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, डअल-मलिकिया और हुनिन गांव के पास ड्रोन उड़ता देख उसने यह कार्रवाई की।

इजरायली हमले से गाजा के आधे अस्पतालों में इलाज ठप

इजरायल-हमास के बीच छिड़ी लड़ाई में बड़ी संख्या में फलस्तीनी नागरिकों को विस्थापित होना पड़ा है। गाजा में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि लगातार इजरायली हवाई हमलों और ईंधन की गंभीर कमी के कारण हमास-नियंत्रित क्षेत्र के कुल 32 अस्पतालों में से 16 अस्पतालों में इलाज का काम ठप पड़ा है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि तुर्की-फलस्तीनी मैत्री अस्पतालों ने संचालन बंद कर दिया है। ये अग्रणी कैंसर अस्पताल माने जाते हैं। फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री मैअल कैलिया ने कहा कि अस्पतालों में 70 से अधिक मरीज गंभीर अवस्था में हैं। इसके अलावा 2,000 से अधिक कैंसर रोगियों को भी खतरा बढ़ गया है।