Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War Updates: गाजा के जबालिया कैंप पर हमले के बाद अस्पताल में जनरेटर सेवा बंद, जानिए अब तक के अपडेट्स

इजरायल-हमास युद्ध शुरू हुए आज 27 दिन हो गए हैं। गाजा में दिन-प्रतिदिन इजरायली कार्रवाई तेज होती जा रही है। इजरायल ने हमास के खात्मे को लेकर गाजा में बड़े पैमाने पर हमले शुरू किए हैं। गाजा में खाने पीने से लेकर बिजली और इंटरनेट सब कुछ ठप है। वहीं अब तक हजारों लोगों की मौत हुई है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 02 Nov 2023 04:58 PM (IST)
Hero Image
पढ़ें इजरायल हमास युद्ध पर ताजा अपडेट्स। (फोटो- एपी)

एपी, यरूशलम। Israel Hamas War Updates: इजरायल-हमास युद्ध शुरू हुए आज 27 दिन हो गए हैं। गाजा में दिन-प्रतिदिन इजरायली कार्रवाई तेज होती जा रही है। इजरायल ने हमास के खात्मे को लेकर गाजा में बड़े पैमाने पर हमले शुरू किए हैं। गाजा में खाने पीने से लेकर बिजली और इंटरनेट सब कुछ ठप है। वहीं, अब तक हजारों लोगों की मौत हुई है।

इजरायल-हमास युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ?

  • इजरायली कार्रवाई में अब तक 3,600 से अधिक फलस्तीनी बच्चों की मौत हुई।
  • गाजा में युद्ध विराम को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री का इजरायली दौरा संभव।
  • गाजा में बढ़ती कार्रवाई के बीच कई मुस्लिम देशों ने इजरायल से तोड़ा संबंध।
  • राजनयिक संबंध तोड़ने के बाद इजरायल ने कई देशों की आलोचना की।

गाजा में युद्ध विराम के सुझाव

इजरायली सेना गाजा में अपनी कार्रवाई को तेज कर रही है। इसी बीच युद्ध विराम को लेकर बहस शुरू हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मानवीय हित में युद्ध विराम का सुझाव दिया है। इसे लेकर जल्द ही अमेरिकी विदेश मंत्री इजरायल का दौरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: "हमें अपहरण नहीं करना था... मिशन केवल हत्या करना था": इजरायल पर हमले में शामिल हमास आतंकी का बयान

राफा सीमा खोलने की मिली अनुमति

गाजा में इजरायली हमले से प्रभावित लोगों के लिए बुधवार को उम्मीद की किरण दिखी, जब राफा सीमा को विदेशी पासपोर्ट धारकों और घायल फलस्तीनियों के लिए खोलने की अनुमति मिली।

इजरायली हमले में अब तक कितने लोगों ने गंवाई जान?

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायली हमले में अब तक 8,805 लोगों की मौत हुई है। वहीं, वेस्ट बैंक में इजरायली कार्रवाई में 130 फलस्तीनी मारे गए।

अब तक कितने इजरायलियों की हुई मौत?

इधर, इजरायल में 1,400 से अधिक लोगों की मौत हुई है। हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था। इसके बाद इजरायल ने हमास को खत्म करने के लिए गाजा में अपना ऑपरेशन शुरू किया। साथ ही हमास ने 240 लोगों को बंधक बना लिया था, जिनमें कई विदेशी नागरिक शामिल हैं।

गाजा के अस्पताल में जनरेटर बंद

उत्तरी गाजा के प्रमुख अस्पताल में गुरुवार सुबह जनरेटर सेवा बंद हो गई, जिस वजह से मरीजों को परेशानी हो रही है। यह अस्पताल जबालिया शरणार्थी कैंप के पास है, जहां इजरायल ने हाल ही में हमले किए थे। जानकारी के अनुसार, अस्पताल एक छोटे बैकअप जनरेटर पर चल रहा है और कई सुविधाओं को बंद करना पड़ा है।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: युद्ध के बाद गाजा में हमास के शासन की वापसी असंभव, अमेरिका ने इजरायल के हमले को ठहराया सही

फलस्तीनियों के लिए सऊदी ने शुरू किया अभियान

सऊदी अरब ने गाजा पट्टी में फलस्तीनियों के लिए राहत राशि जुटाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। सऊदी किंग सलमान ने फंड में लगभग आठ मिलियन अमेरिकी डॉलर का दान दिया है और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पांच मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का दान दिया है। इसका उपयोग फलस्तीनियों को मदद पहुंचाने के लिए किया जाएगा।