Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास का दावा, हवाई हमलों में 50 बंधकों की मौत; इजरायल ने दिया ये रिएक्शन

Israel Hamas War इजरायल-हमास जंग का आज 20वां दिन है। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में भीषण बमबारी की जिससे गाजा में हालात बद से बदत्तर हो गए है। वहीं इस संबंध में कुछ इजरायली खुफिया कार्यकर्ताओं की रिपोर्ट और बयान भी सामने आए है जिसमें कहा गया कि हमास ने 50 बंधकों को मार डाला है और इसका दोष इजरायल पर लगाया है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 06:22 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: हमास का दावा, हवाई हमलों में 50 बंधकों की मौत; इजरायल ने दिया ये रिएक्शन

आईएएनएस, तेल अवीव। इजरायल-हमास जंग का आज 20वां दिन है। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में भीषण बमबारी की, जिससे गाजा में हालात बद से बदत्तर हो गए है। इसी क्रम में गाजा पट्टी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायल द्वारा की जा रही बमबारी में अब तक 7,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

एजेंसी के मुताबिक, हमास ने 7 अक्टूबर के हमले में इजराइल में 1,400 लोगों की हत्या कर दी और 222 लोगों को बंधक बना लिया था। इस बाबत गुरुवार को हमास ने कहा कि इनमें से 50 बंधक कथित तौर पर इजराइल के हवाई हमलों में मारे गए। हमास के प्रवक्ता अबू उबैदा ने गुरुवार को टेलीग्राम चैनल में एक पोस्ट डाला जिसमें उसने कहा कि, 'अल कसम ब्रिगेड का अनुमान है कि ज़ायोनी हत्याओं और नरसंहारों के परिणामस्वरूप गाजा पट्टी में मारे गए ज़ायोनी कैदियों की संख्या लगभग 50 लोगों तक पहुँच गई है।"

वहीं, इस संबंध में कुछ इजरायली खुफिया कार्यकर्ताओं की रिपोर्ट और बयान भी सामने आए है, जिसमें कहा गया कि हमास ने 50 बंधकों को मार डाला है और इसका दोष इजरायल पर लगाया है।

उधर, हमास द्वारा बनाए गए बंधक के परिवार के सदस्य अपने प्रियजनों की दुर्दशा पर ध्यान केंद्रित करने और दुनिया से उन्हें ठीक करने में मदद करने के लिए लगातार आग्रह कर रहे हैं। इस बाबत परिजों के रिश्तेदारों ने बुधवार को पेरिस और रोम में मीडिया को संबोधित किया, जहां उन्होंने प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात की। गुरुवार को एक अन्य समूह ने मैड्रिड में मीडिया से बात की और साथ ही स्पेन के विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस से मुलाकात की और मदद मांगी।

224 को बनाया है बंधक

विचारणीय है कि हमास ने बीती सात अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया। एजेंसी की माने तो इसमें 1400 लोगों की मौत हो चुकी और 222 लोगों को बंधक बना लिया गया। वक्ताओं ने इज़रायली सरकार से आह्वान किया कि उन्होंने धैर्य खो दिया है और सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए और पकड़े गए लोगों को घर वापस लाना चाहिए।