Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा खाली करने से रोक रहा हमास, अस्पतालों और गलियों में घूम रहे संगठन के कार्यकर्ता

इजरायली सेना द्वारा जारी चेतावनी के बाद उत्तरी गाजा से फलस्तीनियों का पलायन शुरू हो गया है। वहीं नागरिकों के पलायन को रोकने के लिए हमास लगातर प्रयास कर रहा है। हमास के कार्यकर्ता उत्तरी गाजा के अस्पतालों और गलियों में घूम रहे हैं। हमास कार्यकर्ता नागरिकों को बता रहे हैं कि अगर वह इस इलाके को छोड़ कर चले जाएंगे तो उन्हें बड़े पैमाने पर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।  

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 12:16 PM (IST)
Hero Image
उत्तरी गाजा से पलायन कर रहे फलस्तीनी।

एएनआई,  तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध लगातार भीषण होता जा रहा है। वही, इजरायल उत्तरी गाजा में रहने वाले फलस्तीनियों को दक्षिण गाजा में जाने के लिए चेतावनी जारी किया है, जिसके बाद बड़े पैमाने पर फलस्तीनियों का पलायन शुरू हो गया है। वहीं, हमास पलायन कर रहे लोगों को रोकने का प्रयास करने के साथ-साथ इजरायली सेना द्वारा जारी चेतावनी को नजरअंदाज करने के लिए कहा है।

नागरिकों की निकासी को रोक रहा हमासः आईएफडी

वहीं, इजरायली सेना (IDF) ने आरोप लगाया कि आतंकवादी समूह हमास इजरायल की चेतावनी के बाद भी गाजा पट्टी में नागरिकों की निकासी को रोक रहा है। आईएफडी ने अपने बयान में कहा कि हमास ने शनिवार रात को भी तेल अवीव और दक्षिणी इजरायल पर कई रॉकेट दागे गए, जिसके जवाब में इजरायली सेना लगातर जवाबी कार्रवाई कर रही है। आईडीएफ के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने एक वीडियो ब्रीफिंग में कहा कि हमास ने फलस्तीनी नागरिकों को उत्तर गाजा को खाली न करने की चेतावनी जारी की है।

अस्पतालों और गलियों में घूम रहे हमास के कार्यकर्ता

समाचार एजेंसी एएनआई ने इजरायली समाचार एजेंसी ताजपिट प्रेस सेवा के हवाले से बताया कि हमास के कार्यकर्ता नागरिक कपड़ों में उत्तरी गाजा के अस्पतालों और गलियों में घूम रहे हैं। इस दौरान वह उत्तरी गाजा से फलस्तीनियों के पलायन करने से भी रोक रहे हैं। हमास कार्यकर्ता नागरिकों को बता रहे हैं कि अगर वह इस इलाके को छोड़ कर चले जाएंगे तो उन्हें बड़े पैमाने पर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।  

पलायन करने में हमास पैदा कर रहा अड़चन

वहीं, इजरायली सेना द्वारा जारी चेतावनी के बाद शनिवार को फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा में पलायन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। टीपीएस ने एक स्थानीय नागरिक के हवाले से बताया कि कुछ जगहों पर हमास ने बाधाओं के रूप में गाड़ियों को खड़ा कर दिया था, जिसको फलस्तीनियों ने तोड़ दिया और पलायन कर गए।

यह भी पढ़ेंः उत्तरी गाजा से बड़े पैमाने पर फलस्तीनियों का पलायन जारी, इजरायली सेना ने दिया अगले 6 घंटे का अल्टीमेटम

संघर्ष में अब तक करीब 3500 लोगों की मौत

इजरायली सेना ने कहा कि आतंकियों को खत्म करने और बंधक बनाए गए लोगों के छुड़ाने के लिए लगातार छापे मारे जा रहे हैं। वहीं, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि क्षेत्र में 724 बच्चों और 458 महिलाओं समेत 2200 से अधिक लोग मारे गए हैं। इधर, इजरायल ने कहा कि हमास के हमले में 1300 से अधिक इजरायली मारे गए, जिनमें से अधिकतर आम नागरिक हैं।

यह भी पढ़ेंः 'यह तो बस शुरुआत है', नेतन्याहू ने दिए संघर्ष के और भयावह होने के संकेत, युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ?