Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: युद्ध के बीच येरुशल में नई बस्तियां बनाएगा इजरायल, PM नेतन्याहू के फैसले से फलस्तीन में हड़कंप

इजरायल 2017 के बाद से पश्चिमी तट पर पहली बस्ती का निर्माण करेगा। यह घोषणा पश्चिमी तट पर देश की शासकीय संस्था इजरायली नागरिक प्रशासन ने की है। संगठन पीस नाउ ने बस्तियों के निर्माण का विरोध किया है। संगठन की ओर से कहा गया है कि नाहल हेलेत्ज फलस्तीन क्षेत्र में बसने वाला एन्क्लेव होगा जो सुरक्षा खतरा पैदा करेगा।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
फलस्तीन शहर बेथलहम के पास नई बस्तियां बसाने का इजरायल ने फैसला किया है।(फोटो सोर्स: जागरण)

आईएएनएस, जेरुशलम। गाजा युद्धविराम को लेकर कतर की राजधानी दोहा में गुरुवार दोपहर अगले चरण की वार्ता शुरू हो गई। दुनिया भर के देशों की निगाहें इस पर टिकी हैं। इसी बीच इजरायल नागरिक प्रशासन विभाग ने घोषणा कि नई बस्ती नाहल हेलेत्ज को 2017 के बाद बसाया जाएगा। इसका निर्माण 148 एकड़ में फलस्तीन शहर बेथलहम के पास किया जाएगा।

निर्माण कार्य में लग सकते हैं कई साल

देश की शासकीय संस्था इस्राइल नागरिक प्रशासन  ने कहा कि निर्माण को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया। हालांकि निर्माण कार्य में कई साल लग सकते हैं, क्योंकि इसके लिए जोनिंग प्लान और परमिट प्राप्त करने में समय लगेगा।

फलस्तीन की जमीन पर बस्ती बनने के फैसले से छिड़ा विवाद

वहीं, संगठन पीस नाउ ने बस्तियों के निर्माण का विरोध किया है। संगठन की ओर से कहा गया है कि नाहल हेलेत्ज फलस्तीन क्षेत्र में बसने वाला एन्क्लेव होगा, जो सुरक्षा खतरा पैदा करेगा। इसे फलस्तीन की क्षेत्रीय निरंतरता को बाधित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह बस्ती फलस्तीन गांव बत्तिर की भूमि पर बनेगी, जो प्राचीन कृषि भूमि के तौर पर यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है। 

इस्माइल हानिया की मौत के बाद पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव

31 जुलाई को तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से पश्चिम एशिया में युद्ध भड़कने की आशंका व्यक्त की जा रही है। ईरान ने इजरायल से बदला लेने का संकल्प लिया है। गाजा युद्धविराम समझौता विफल होता है तो वह इजरायल पर हमला कर सकता है। वहीं अमेरिका ने ईरान के हमले से बचाव के लिए इजरायल से प्रतिबद्धता दोहराई है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: दोहा में गाजा युद्धविराम समझौता वार्ता शुरू, टिकीं दुनिया की निगाहें; अब तक मारे गए 40 हजार फलस्तीनी