Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: खूनी जंग में 3500 लोगों की मौत, अब शुरू होगा हमास पर हमले का दूसरा दौर

Israel Hamas War गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि क्षेत्र में 724 बच्चों और 458 महिलाओं समेत 2200 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजरायल की सरकार ने कहा कि हमास के हमले में 1300 से अधिक इजरायली मारे गए जिनमें से अधिकतर आम नागरिक थे।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: इजरायल हमास की खूनी जंग में 3500 लोगों की मौत हो चुकी है। (File Photo)

यरुशलम, रायटर। इजरायली सेना की चेतावनी के बाद गाजा से बड़े पैमाने पर फलस्तीनियों का पलायन शुरू हो गया है। समय सीमा खत्म होते ही इजरायली सेना ने हमास पर दूसरे चरण के हमले की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागारी ने शनिवार रात कहा कि इजरायली सेना बहुत जल्द गाजा शहर पर हमला करने जा रही है। उन्होंने स्थानीय निवासियों से कहा कि वे दक्षिणी गाजा पट्टी चले जाएं। सेना का कहना है कि हमास फलस्तीनी लोगों को उत्तरी गाजा से दक्षिण की तरफ जाने से रोक रहा है और उन्हें मानव ढाल बना रहा है। इस बीच, फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की और उनसे हमले रुकवाने का आग्रह किया।

नेतन्याहू ने गाजा के बाहर सैनिकों से की मुलाकात

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को गाजा के बाहर सैनिकों से मुलाकात की। उनके कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में उन्हें यह कहते हुए दिखाया गया है-आप अगले चरण के लिए तैयार हैं? अगला चरण आ रहा है। वीडियो में सैनिकों को उनके सवाल के जवाब में सिर हिलाते हुए दिखाया गया है। उधर, तेल अवीव में सुरक्षा मूल्यांकन के बाद अपने संबोधन में नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश अपने दुश्मनों द्वारा किए गए भयानक कृत्यों को कभी नहीं भूलेगा और उन्हें माफ नहीं करेगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल अपने दुश्मनों पर पूरी ताकत से हमला कर रहा है, जिन्होंने इसकी कीमत चुकानी शुरू कर दी है। इजरायली पीएम ने कहा कि हम सभी एकजुट हैं।

गाजा में अग्रिम मोर्चे पर इजरायली सेना तैनात

दर्द और शोक के इन काले दिनों में हमारे लोगों के वीरतापूर्ण कृत्यों की कहानियां, उस शापित शनिवार की कहानियां..इजरायल के इतिहास का एक अभिन्न अंग बन जाएगा। हम अपने दुश्मनों द्वारा किए गए भयानक कृत्यों को कभी नहीं भूलेंगे। नेतन्याहू ने एक्स पर पोस्ट किया, गाजा में अग्रिम मोर्चे पर हमारी सेना तैनात है। हम पूरी तरह से तैयार हैं। इजरायल की सेना ने कहा कि उसने गाजा पट्टी में हवाई, जमीनी और नौसैनिक बलों को शामिल करते हुए एक समन्वित हमले की तैयारी की है।

उत्तरी गाजा खाली करने की समय सीमा खत्म

सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कानरिकस ने कहा कि गाजा में अगले चरण की कार्रवाई के लिए इजरायली रिजर्व सैनिक तैयार हो रहे हैं। हम हमास और उसकी सैन्य क्षमता को नष्ट कर देंगे। हम स्थिति को मौलिक रूप से बदल देंगे, ताकि हमास फिर कभी इजरायली नागरिकों या सैनिकों को नुकसान पहुंचाने में सक्षम नहीं हो सके। इजरायल की सेना द्वारा कम से कम 10 लाख फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा खाली करने की समय सीमा खत्म हो चुकी है। इजरायल ने इंटरनेट मीडिया पर और हवा से गिराए गए पर्चों में गाजा निवासियों को दक्षिण की ओर जाने के लिए कहा था। इसके बाद लोगों ने बड़ी संख्या में क्षेत्र से पलायन शुरू कर दिया है। लोग कार, ट्रक और खच्चरों पर स्वजन के अलावा जरूरत का कुछ सामान लाद कर दक्षिण में मुख्य सड़कों की तरफ निकल पड़े हैं। हालांकि, हमास ने लोगों से अपने घरों में रहने का आग्रह किया है।

पलायन से अत्यधिक मानवीय पीड़ा

इजरायली सेना ने कहा कि हमास लोगों को मुख्य सड़क पर आने में मुश्किलें खड़ी कर रहा है और गाडि़यों को रोक रहा है। उसने सड़कों को बंद कर दिया है। इसके चलते हजारों लोग सड़कों पर फंसे हुए हैं। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने भी कहा कि गाजा के स्थानीय नागरिकों को हमास मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि गाजा के लोगों की जिम्मेदारी हमास की है। संयुक्त राष्ट्र और अन्य सहायता समूहों ने कहा है कि इतनी तेजी से पलायन से अत्यधिक मानवीय पीड़ा होगी। अस्पताल के मरीज और अन्य लोग स्थानांतरित होने में असमर्थ होंगे। हजारों फलस्तीनी पहले ही दक्षिण की ओर जा चुके हैं। लेकिन आबादी का बड़ा हिस्सा 20 किलोमीटर दूर तक फैला हुआ है। हवाई हमलों से कई सड़कें ध्वस्त हो गईं और ईंधन की भी कमी हो गई है।

इजरायल हमास लड़ाई में 3500 लोगों की मौत

इजरायल की सेना ने कहा कि उसके सैनिकों ने आतंकवादियों के सफाए के लिए गाजा में छापे मारे और लगभग एक सप्ताह पहले हमास के हमले के बाद अगवा किए गए लगभग 150 लोगों की तलाश की। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि क्षेत्र में 724 बच्चों और 458 महिलाओं समेत 2200 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजरायल की सरकार ने कहा कि हमास के हमले में 1300 से अधिक इजरायली मारे गए, जिनमें से अधिकतर आम नागरिक थे। हमास की सैन्य शाखा कासम ब्रिगेड ने कहा कि पिछले 24 घंटे के दौरान गाजा पर इजरायल के हवाई हमले में नौ बंधक मारे गए, जिनमें चार विदेशी हैं। गाजा स्थित शिफा अस्पताल के प्रमुख मोहम्मद अबु सलेम ने कहा है कि हास्पिटल में 35 हजार लोगों ने शरण ले रखी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी मेदत अब्बास ने कहा कि लोगों को लग रहा है कि यह एकमात्र सुरक्षित जगह है।

हमास के दो शीर्ष कमांडर ढेर

इजरायल ने कहा है कि उसने शुक्रवार को रातभर किए हवाई हमले में हमास के प्रमुख कमांडर मुराद अबू मुराद को मार गिराया है। इजरायल ने अपने हमले में हमास के मुख्यालय को निशाना बनाया, जहां से आतंकी संगठन गाजा पट्टी में अपनी हवाई गतिविधि का संचालन करता था। इजरायली वायु सेना ने कहा कि मुराद अबू मुराद शनिवार को नरसंहार के दौरान आतंकवादियों को निर्देश देने के लिए जिम्मेदार था। इसके साथ ही इजरायली सेना ने हमास के कमांडर अली कादी को भी ढेर कर दिया है। इजरायल डिफेंस फोर्स ने एक्स पर लिखा, अली कादी ने सात अक्टूबर को इजरायल में नागरिकों के अमानवीय, बर्बर नरसंहार का नेतृत्व किया। हमने उसे मार गिराया। हमास के सभी आतंकवादियों का यही हश्र होगा। ड्रोन हमले में मारा गया अली कादी नुखबा यूनिट का कंपनी कमांडर था। 2005 में इजरायल ने इसे गिरफ्तार किया था और 2011 में कैदियों की अदला-बदली में इसे छोड़ दिया गया।

राफा के जरिये विदेशियों को गाजा छोड़ने की अनुमति

मिस्त्र, इजरायल और अमेरिका गाजा में विदेशी नागरिकों को राफा सीमा के जरिये मिस्त्र में प्रवेश करने की अनुमति देने पर सहमत हुए हैं। मिस्त्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इजरायल उन क्षेत्रों पर हमला करने से परहेज करने पर सहमत हो गया है, जहां से विदेशी नागरिक फलस्तीनी क्षेत्र से बाहर निकलते समय गुजरेंगे। उन्होंने कहा कि कतर भी वार्ता में शामिल था और प्रतिभागियों को फलस्तीनी आतंकवादी समूहों-हमास और इस्लामिक जिहाद से भी मंजूरी मिली। अमेरिका ने अपने नागरिकों को राफा सीमा की तरफ बढ़ने का सुझाव दिया है।

सऊदी अरब ने बुलाई ओआइसी की बैठक

सऊदी अरब ने मुस्लिम देशों के 57 सदस्यीय समूह इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआइसी) के विदेश मंत्रियों की तत्काल बैठक बुलाई है। ओआइसी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि बैठक में गाजा और उसके आसपास की सैन्य स्थिति के साथ-साथ नागरिकों के जीवन और क्षेत्र की समग्र सुरक्षा पर चर्चा की जाएगी। क्षेत्र की लगातार बिगड़ रही स्थितियों पर भी विचार किया जाएगा। बैठक बुधवार को जेद्दा में होगी।

हमास ने इजरायल पर लगाया गाजा में नरसंहार करने का आरोप

हमास के सरगना इस्माइल हानियेह ने इजरायल पर गाजा में नरसंहार करने का आरोप लगाया है। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, हानियेह ने कहा-हमारा दुश्मन अमेरिकी प्रशासन और कुछ यूरोपीय देशों के साथ मिलकर ऐसा कर रहा है। टेलीविजन पर प्रसारित संदेश में उसने कहा, गाजा के लोग अपनी जमीन पर रह रहे हैं। वे कभी गाजा नहीं छोड़ेंगे या (मिस्त्र) नहीं भागेंगे। हानियेह ने कहा-मैं गाजा के लोगों को सलाम करता हूं, जो बर्बरता का सामना कर रहे हैं। वे अपनी धरती के लिए प्रतिबद्ध हैं। उसने कहा, हमास एक स्वतंत्रता आंदोलन है, जो नैतिकताओं का पालन करता है।

वेस्ट बैंक में तनाव बढ़ा

जहां दुनियाभर की नजर गाजा में युद्ध पर लगी हुई है, वहीं वेस्ट बैंक में तनाव बढ़ गया है। यहां पर पिछले सप्ताह इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष, छापे और यहूदी निवासियों के हमलों में 55 फलस्तीनी मारे गए थे। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि 2005 के बाद से क्षेत्र में फलस्तीनियों के लिए यह सबसे घातक सप्ताह था। शुक्रवार को वेस्ट बैंक में विभिन्न घटनाओं में 16 फलस्तीनी मारे गए।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: मोसाद...वो खुफिया एजेंसी जिसके नाम से थर-थर कांपते थे दुश्मन, कैसे हुई नाकाम; ऐसे करती है काम