Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: अब बंधकों की रिहाई पर जोर, इजरायली सेना के टैंकों ने गाजा सीमा पर संभाला मोर्चा

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने रविवार को देश की आपातकालीन कैबिनेट की बैठक की और हमास को बिल्कुल खत्म कर देने का संकल्प दोहराया। इजरायली सेना के अल्टीमेटम के बाद बड़ी संख्या में गाजा के लोग उत्तरी इलाके को छोड़कर दक्षिणी इलाके में चले गए हैं। इजरायली सेना का कहना है कि वह उन्हें जाने की अनुमति देना जारी रखेंगे हालांकि हमास उन्हें जाने से रोक रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 05:38 AM (IST)
Hero Image
अब बंधकों की रिहाई पर जोर।

रायटर, यरुशलम। गाजा पट्टी पर इजरायल के जमीनी हमले की तैयारी के बीच हमास द्वारा बंधक बनाए गए 126 लोगों की रिहाई और युद्ध फैलने से रोकने के प्रयास तेज हो गए हैं। इसके लिए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अरब देशों के नेताओं से बात कर रहे हैं। रविवार को उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से बात की और फिर मिस्र पहुंचकर वहां के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी से भेंट की।वह सोमवार को इजरायल लौटेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू व फलस्तीनी अथारिटी के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात की। इसके बाद इजरायल ने गाजा के लिए पानी की आपूर्ति बहाल कर दी। उधर, गाजा की सीमा पर सैकड़ों इजरायली टैंकों ने मोर्चा संभाल लिया है।

नेतन्याहू ने की आपातकालीन कैबिनेट की बैठक

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने रविवार को देश की आपातकालीन कैबिनेट की बैठक की और हमास को बिल्कुल खत्म कर देने का संकल्प दोहराया। इजरायली सेना के अल्टीमेटम के बाद बड़ी संख्या में गाजा के लोग उत्तरी इलाके को छोड़कर दक्षिणी इलाके में चले गए हैं। इजरायली सेना का कहना है कि वह उन्हें जाने की अनुमति देना जारी रखेंगे, हालांकि हमास उन्हें जाने से रोक रहा है। गुरुवार को इजरायल पहुंचे ब्लिंकन ने गत तीन दिनों में संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, कतर, जार्डन व फलस्तीन अथारिटी के नेताओं से भेंट की। उन्होंने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से भी फोन पर बात की।

सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान से मिले ब्लिंकन

रविवार को सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान से मुलाकात को ब्लिंकन ने बेहद रचनात्मक करार दिया। वहीं, प्रिंस सलमान ने कहा कि सऊदी अरब संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है और गाजा से इजरायली नाकेबंदी को हटाने में भी मदद करना चाहता है। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब नागरिकों को निशाना बनाने और उनके दैनिक जीवन को प्रभावित करने वाले बुनियादी ढांचे को नष्ट करने का विरोध करेगा।

वहीं, मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी ने कहा कि गाजा में इजरायल का अभियान आत्मरक्षा के अधिकार से आगे बढ़कर सामूहिक दंड देने में तब्दील हो गया है। वहीं, अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ब्लिंकन के संदेश पर अरब देशों की प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है। उन्होंने माना कि हमास के हमले के बाद इजरायल को आत्मरक्षा का अधिकार है।

अब तक 2,670 फलस्तीनी मारे गए

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि लड़ाई शुरू होने के बाद से 2,670 फलस्तीनी मारे गए हैं और लगभग 10 हजार घायल हैं। यह संख्या 2014 में इजरायल-गाजा के बीच छिड़े युद्ध से भी अधिक है। इस बार के संघर्ष में 1,300 से अधिक इजरायली मारे गए हैं। फलस्तीनी सिविल डिफेंस ने आशंका जताई है कि अभी एक हजार से अधिक लोग गाजा में मलबे में दबे हो सकते हैं।

हमास का वरिष्ठ कमांडर मारा गया

सेना ने बताया कि उसने शनिवार रात हमास के कमांड सेंटर सहित 100 से अधिक सैन्य ठिकानों पर हमला किया। इस दौरान हमास का वरिष्ठ कमांडर बिलाल अल-केदरा मारा गया। टाइम्स आफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, वह किबुत्ज निरिम और निर ओज में हमलों के लिए जिम्मेदार था। इजरायली सेना ने कहा कि हमास और इस्लामिक जिहाद के कई और आतंकी मारे गए हैं। शनिवार को इजरायल ने हमास के कमांडो बलों के एक और बड़े कमांडर अली कादी को मार गिराया था। अली कादी ने सात अक्टूबर को इजरायल में नरसंहार का नेतृत्व किया था।

हिजबुल्ला का आतंकी ढेर

इजरायल के हमले में रविवार को लेबनानी आतंकी समूह हिजबुल्ला का एक आतंकी मारा गया, जबकि दक्षिण-पूर्व लेबनान में एक लेबनानी दंपती की मौत हो गई। इजरायल ने सीरिया में अलेप्पो एयरपोर्ट को फिर निशाना बनाया, इसके बाद एयरपोर्ट का कामकाज बंद हो गया। इजरायल ने इस बारे में कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

हमास के हमले में भारतीय मूल की दो सुरक्षा अफसरों की मौत

हमास द्वारा इजरायल पर हमले में भारतीय मूल की अशदोद के होम फ्रंट कमांड की कमांडर लेफ्टिनेंट आर मोसेस व पुलिस के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की बार्डर पुलिस अधिकारी इंस्पेक्टर किम डोकरकर की मौत हो गई।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: 'फलस्तीनियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है हमास', फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास का बयान