Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में लगातार हमले कर रहा इजरायल, चेतावनी के बाद भी फलस्तीनियों ने क्यों नहीं छोड़ा अपना घर

उत्तरी गाजा के अधिकांश घरों में बिजली पानी या ईंधन नहीं है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों का कहना है कि 20 लाख से ज्यादा की आबादी में से 14 लाख से अधिक गाजा निवासी अब पट्टी में विस्थापित हो गए हैं और संयुक्त राष्ट्र आश्रय स्थल उनकी क्षमता से तीन गुना अधिक भरे हुए हैं। उत्तर में पूरा क्षेत्र मलबे में तब्दील हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 27 Oct 2023 06:33 AM (IST)
Hero Image
गाजा के कुछ हिस्से अंतरिक्ष से बंजर भूमि की तरह दिखते हैं

एपी, गाजा पट्टी। इजरायल ने उत्तरी गाजा को पूरी तरह के खाली करने की घोषणा कर दी है और यहां लगातार हवाई हमलों में लोग मारे जा रहे हैं। वहीं कुछ फलस्तीनी ऐसे हैं जो अपना घर छोड़ने को तैयार नहीं हैं। इनमें से एक हैं महमूद शलाबी, जिन्होंने उत्तरी गाजा में अपने घर को खाली नहीं किया है। वे इजरायली चेतावनियों के बावजूद वहां टिके हुए हैं।

गाजा में हर जगह खतरा है

शलाबी ने कहा कि दक्षिणी गाजा पर लगातार बमबारी को देखते हुए अपना घर छोड़ने का कोई मतलब नहीं है। शलाबी और बचे हुए अन्य लोगों ने कहा कि गाजा में हर जगह खतरा है। आगे बोले कि इस जगह को छोड़ना तभी उचित होगा जब इजरायल दक्षिण गाजा को निशाना बनाना बंद कर दे। महमूद शलाबी गाजा में फलस्तीनियों के लिए चिकित्सा सहायता के लिए काम करता है जो जो ब्रिटेन स्थित स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने वाली चैरिटी संस्था है। 

बदतर स्थिति के बावजूद लोग रुके हुए हैं

समाचार एजेंसी एपी से बात करते हुए लिन हेस्टिंग्स जो फलस्तीन क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र के लिए काम कर रहे हैं उन्होंने कहा कि गाजा में कहीं भी सुरक्षित नहीं है। जब निकासी मार्गों पर बमबारी की जाती है, तब उत्तर और साथ ही दक्षिण के लोग फंस जाते हैं। इस दौरान जीवित रहने के लिए आवश्यक चीजों की कमी हो जाती है। जो लोग उत्तर में रुके हुए हैं वे और भी बदतर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें-  हमास का दावा, हवाई हमलों में 50 बंधकों की मौत; इजरायल ने दिया ये रिएक्शन

गाजा में अभी और जानें जाएंगी

हमास के अनुसार, ढाई सप्ताह की भारी बमबारी के बाद गाजा में 6,500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, संभावित इजरायली जमीनी हमले की स्थिति में उत्तर में रहने वालों के लिए जोखिम तेजी से बढ़ने की संभावना है। वहीं पीएम नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल जमीनी घुसपैठ की तैयारी कर रहा है हालांकि उन्होंने इस बात को नहीं बताया था कि हमला कब शुरू किया जाएगा। वहीं, अब कुछ मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि इजरायल ने गाजा में जमीनी हमला शुरू कर दिया है।

इजरायली अनुमान के अनुसार, लगभग 350,000 फलस्तीनी अभी भी उत्तरी गाजा में हैं। सैन्य अधिकारियों ने बार-बार फलस्तीनियों को दक्षिण की ओर भेजने के लिए कहा है, लेकिन यह नहीं बताया है कि क्या बड़ी संख्या में नागरिकों की उपस्थिति यह तय करने में एक कारक होगी कि टैंक और जमीनी सेना भेजी जाए या नहीं।

यह भी पढ़ें- इजरायल-हमास युद्ध के बीच 900 अमेरिकी सैनिक मध्य पूर्व की ओर बढ़े, चार बार किया हमला

गाजा के कुछ हिस्से अंतरिक्ष से बंजर भूमि की तरह दिखते हैं

उत्तरी गाजा के अधिकांश घरों में बिजली, पानी या ईंधन नहीं है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों का कहना है कि 2.3 मिलियन की आबादी में से 1.4 मिलियन से अधिक गाजा निवासी अब पट्टी से विस्थापित हो गए हैं, और संयुक्त राष्ट्र आश्रय स्थल उनकी क्षमता से तीन गुना अधिक भरे हुए हैं। उत्तर में, पूरा क्षेत्र मलबे में तब्दील हो गया है। विनाश इतना व्यापक है कि गाजा के कुछ हिस्से अंतरिक्ष से बंजर भूमि की तरह दिखते हैं।

इजरायली बमबारी और हमास के रॉकेट हमलों को रोकने का किया आह्वान

यूरोपीय संघ के नेताओं ने इजरायली बमबारी और हमास के रॉकेट हमलों को रोकने का आग्रह किया ताकि गाजा को मानवीय सहायता पहुंचाई जा सके। इजरायल की सेना ने गाजा में जमीनी हमले शुरू कर दिए हैं। हमास से जुड़े मीडिया ने बताया कि शुक्रवार तड़के इजरायल के साथ सीमा के पास समुद्र तटीय इलाके के कम से कम दो क्षेत्रों में फलस्तीनी आतंकवादियों की इजरायली सैनिकों के साथ झड़प हुई। रिपोर्टों के अनुसार, दक्षिण में, राफा शहर के पास एक सीमावर्ती क्षेत्र में, हमास के आतंकवादी इजरायली सैनिकों के साथ गोलीबारी कर रहे थे, जिसके जबाव में इजरायली सैनिकों ने दिया।