Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा युद्ध के छह महीने पूरे, युद्धविराम पर फिर से दिया गया जोर; अब तक 33,137 फलस्तीनियों की मौत

रविवार को गाजा पट्टी ( Israel-Hamas War ) पर इजरायली सेना के हमले के छह महीने पूरे हो जाएंगे। गाजा युद्ध के चलते अरब जगत की लगातार बिगड़ रही स्थितियों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर युद्धविराम पर जोर दिया । उन्होंने मिस्त्र और कतर के नेताओं से बात की है जिसके चलते रविवार से एक बार फिर गाजा में युद्धविराम पर वार्ता शुरू होगी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 06 Apr 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
गाजा युद्ध के छह महीने पूरे (Image: AFP)

यरुशलम, रायटर। रविवार को इजरायल पर हमास के हमले और उसके प्रत्युत्तर में गाजा पट्टी पर इजरायली सेना के हमले के छह महीने पूरे हो जाएंगे। इस दौरान इजरायल में मारे गए 1,200 इजरायली-विदेशी नागरिकों के जवाब में इजरायली सेना ने गाजा में 33,137 फलस्तीनियों को मारा है।

इनमें दो तिहाई संख्या महिलाओं और बच्चों की है। शनिवार को इजरायल से अपहृत एलाड काजिर का क्षत-विक्षत शव गाजा में इजरायली सेना को मिला। एलाड सात अक्टूबर, 2023 से गाजा में इस्लामिक जिहाद ग्रुप के कब्जे में थे।

जब वह जिंदा थे तब उनके दो वीडियो भी सशस्त्र संगठन ने जारी किए थे। परिवार ने एलाड के मारे जाने के लिए इजरायल सरकार को जिम्मेदार ठहराया है जो छह महीने में उनके बेटे की सुरक्षित वापसी नहीं करा सकी। अभी करीब 130 इजरायली बंधकों के फलस्तीनी संगठनों के कब्जे में होने के आसार हैं।

गाजा युद्ध के चलते अरब जगत की लगातार बिगड़ रही स्थितियों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर युद्धविराम पर जोर दिया है। उन्होंने मिस्त्र और कतर के नेताओं से बात की है जिसके चलते रविवार से एक बार फिर गाजा में युद्धविराम पर वार्ता शुरू होगी।

इसमें भाग लेने के लिए हमास अपना दल काहिरा भेजेगा। अमेरिका इजरायली बंधकों की रिहाई के साथ ही गाजा में युद्धविराम चाहता है जिससे क्षेत्र में बढ़ रहे तनाव में कमी लाई जा सके। लेकिन, हमास स्थायी युद्धविराम से कम पर राजी नहीं है। गाजा में इसी सप्ताह सात राहतकर्मियों के मारे जाने की घटना की शुरुआती जांच में सामने आया है कि खाने के पैकटों से भरे बोरों में हथियार रखे होने का शक किया गया।

इस शक की पुष्टि के बगैर इजरायली सेना ने जल्दबाजी में रात के अंधेरे में उन कारों पर ड्रोन हमले किए जिनमें छह विदेशी और एक फलस्तीनी राहतकर्मी की मौत हो गई। वैसे गाजा में अभी तक इजरायली हमलों में करीब 200 राहतकर्मी मारे जा चुके हैं लेकिन पहली बार अमेरिका और यूरोपीय देशों ने इतना कड़ा विरोध जताया है। इस विरोध के बाद इजरायली सेना ने फिलहाल दो अधिकारियों को जिम्मेदार मानते हुए उन्हें बर्खास्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें: बाढ़ की गंभीर स्थिति में रूस, लगभग 4 हजार लोगों को किया गया रेस्कयू; 2,500 से अधिक घर बाढ़ से प्रभावित

यह भी पढ़ें: Pakistan: राजनाथ सिंह के 'घर में घुसकर मारेंगे' वाले बयान पर बौखलाया बदहाल पाकिस्तान, दी गीदड़भभकी