Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास की सुरंगों को निशाना बना रहा इजरायल, करीब 8 लाख फलस्तीनी दक्षिण गाजा की ओर भागे

इजरायली बलों ने समुद्री हवाई व जमीनी कार्रवाई में हमास को बड़ी क्षति पहुंचाने का दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इरानी सेना प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने मंगलवार को दावा किया कि गाजा पट्टी के उत्तर में 400 किलोमीटर से अधिक लंबी सुरंगें हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 31 Oct 2023 09:52 PM (IST)
Hero Image
हमास की सुरंगों को निशाना बना रहा इजरायल (Image: AP)

एपी, यरुशलम। इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा शहर के आसपास हमास आतंकियों पर शिकंजा कस दिया है। इजरायली सैनिकों ने मंगलवार को उत्तरी गाजा पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमास के विशाल सुरंगों के नेटवर्क पर हमला किया। इन सुरंगों में छिपे कई हमास आतंकियों को मार गिराया। वहीं, हमास ने भी इजरायली सेना पर मिसाइल हमले का दावा किया है।

माना जा रहा है कि इजरायली बमबारी के बीच इस इलाके से करीब आठ लाख फलस्तीनी दक्षिण गाजा भाग गए हैं। हमास लड़कों द्वारा बंधक बनाए गए एक बंदी के सफल बचाव से उत्साहित इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संघर्ष विराम के आह्वान को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम हमास को नेस्तनाबूद कर उसकी गाजा पर फिर से शासन करने की क्षमता को नष्ट कर देंगे।

हमास को बड़ी क्षति पहुंचाने का दावा

इजरायली बलों ने समुद्री, हवाई व जमीनी कार्रवाई में हमास को बड़ी क्षति पहुंचाने का दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इरानी सेना प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने मंगलवार को दावा किया कि गाजा पट्टी के उत्तर में 400 किलोमीटर से अधिक लंबी सुरंगें हैं। इनमें से कुछ में वाहन व बाइक गुजर सकते हैं। रायटर के अनुसार, इससे पहले इजरायल रक्षा बलों ने सोमवार को गाजा पर हवाई, समुद्री व जमीनी कार्रवाई करते हुए टैंक रोधी मिसाइलों व राकेट से 300 हमले किए।

इजरायली बलों ने गाजा सिटी पर बोला हमला 

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इजरायली बलों ने गाजा सिटी पर दो तरफ से हमला बोला और हमास के कब्जे से एक इजराली सैनिक को मुक्त करा लिया। हमास ने 240 बंधकों में से अब तक चार नागरिकों को मुक्त किया है। टाइम्स आफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद शुक्रवार को हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरुल्लाह के पहले सार्वजनिक संबोधन की उम्मीद है।

पौने सात लाख फलस्तीनी स्कूलों में लिए गए आश्रय

यह इजरायल समय के अनुसार शाम तीन बजे निर्धारित है। पौने सात लाख फलस्तीनी स्कूलों व अन्य सुविधा केंद्रों में लिए हैं आश्रय: इस क्षेत्र से आधे से अधिक 23 लाख फलस्तीनी अपने घरों से भाग गए हैं, जिनमें से हजारों ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूलों में बने आश्रय स्थलों या अस्पतालों में हजारों घायल रोगियों के साथ शरण ली है। इस पर डाक्टरों ने चिंता जताई है।

फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए का कहना है कि लगभग 6,72,000 फलस्तीनी इसके स्कूलों और अन्य सुविधा केंद्रों में आश्रय लिए हुए हैं, जो उनकी क्षमता से चार गुना अधिक है। इजरायली घेराबंदी के कारण बुनियादी चीजों की आपूर्ति बाधित हो गई है, जिससे लोगों को भोजन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। सप्ताहांत में हजारों लोग भोजन की तलाश में सहायता गोदामों में घुस गए।

हमास के वरिष्ठ नेता का घर ध्वस्त, लेकिन भागने में सफल

आइएनएस के अनुसार, इजरायली सुरक्षा बलों (आइडीएफ) ने कहा कि वेस्ट बैंक में रामल्ला के पास अरौरा कस्बे में हमास के वरिष्ठ नेता सलेम अल अरौरी का मकान ध्वस्त कर दिया गया है। आइडीएफ ने मंगलवार को जारी बयान में कहा है कि हमले के दौरान सलेम भागने में सफल रहा। वह लेबनान का है और हमास समूह का राजनीतिक उप प्रमुख है। इसके साथ ही इसे वेस्ट बैंक में हमास के सैन्य इकाई का नेता माना जाता है।

8,525 फलस्तीनियों की मौत, 31 पत्रकारों ने भी गंवाई जान

इजरायल पर सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से अब तक कम से कम 8,525 फलस्तीनी इजरायली सैनिकों के हमले में मारे गए हैं। हमास नियंत्रित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि इनमें 3,542 बच्चे शामिल हैं। वहीं, द टाइम्स आफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल-हमास संघर्ष के दौरान सात अक्टूबर से अब तक 31 पत्रकारों की मौत हुई है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल के हमले में 130 हेल्थकेयर कर्मचारियों की भी मौत हो गई है। 32 हेल्थकेयर सेंटर के साथ 15 अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं ठप हो चुकी हैं।

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: इजरायली सेना की जमीनी कार्रवाई के बीच WHO ने दी चेतावनी, कहा- तबाह हो रही पब्लिक हेल्थ सर्विस

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: युद्ध के 25 दिन बाद हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह देंगे अपना पहला सार्वजनिक भाषण