Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल के एक आदेश के बाद टूटीं गाजा निवासियों की उम्मीदें, लाखों लोग एक साथ कर रहे पलायन; UN ने जताई चिंता

गाजा निवासियों की संघर्ष विराम को लेकर एक फिर उम्मीदें टूट गई हैं। इजराइल ने रविवार देर रात सेंट्रल गाजा के डेर अल-बलाह के लिए नए निकासी आदेश जारी किए। नए निकासी आदेशों के बाद गाजा में मौजूद परिवार पलायन करने लगे हैं। इजरायल ने कहा है कि इजरायली सेना का गाजा में सक्रिय हमास और उसके आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करना है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 26 Aug 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
हाल के दिनों में इजरायल ने गाजा में कई निकासी आदेश जारी किए हैं। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, काहिरा/गाजा। गाजा में इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। लोगों की उम्मीदों पर पानी इजरायल के एक आदेश के बाद फिरा है।

दरअसल, इजराइल ने रविवार देर रात सेंट्रल गाजा के डेर अल-बलाह के लिए नए निकासी आदेश जारी किए। नए निकासी आदेशों के बाद गाजा में मौजूद परिवार पलायन करने लगे हैं। इजरायल ने कहा है कि इजरायली सेना का गाजा में सक्रिय हमास और उसके आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करना है।

लोगों के लिए सुरक्षित क्षेत्रों की कमी

बता दें कि हाल के दिनों में इजरायल ने गाजा में कई निकासी आदेश जारी किए हैं। यह 10 महीने के युद्ध की शुरुआत के बाद से सबसे ज्यादा हैं। इस बीच फिलस्तीनियों के लिए मानवीय क्षेत्रों (Humanitarian Zones) में कमी और सुरक्षित क्षेत्रों की अनुपस्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र और राहत अधिकारियों की ओर से नाराजगी जताई गई है।

अब तक 250,000 लोग विस्थापित हुए

वहीं, डेर अल-बलाह नगरपालिका का कहना है कि इजरायली निकासी आदेशों की वजह से अब तक 250,000 लोग विस्थापित हो चुके हैं। डॉक्टरों ने बताया कि इजरायली सैन्य हमलों में सोमवार को फलस्तीनी मारे गए। डेर अल-बलाह में करीब दस लाख लोग शरण लिए हुए हैं।

हमास और इजरायल के युद्ध की शुरुआत से अबतक 40 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 'मेरे बाप को नहीं जानते', चेहरे पर क्रूर मुस्कान! कार से दो लोगों की हत्या के बाद बोली पाकिस्तानी कारोबारी की पत्नी