Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaza Ceasefire: गाजा में जारी रहेगा सैन्य अभियान, नेतन्याहू ने कहा- क्या सात अक्टूबर के हमास हमले को भूल गई दुनिया?

युद्ध रोकने के अंतरराष्ट्रीय दबाव को नकारते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गाजा में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान जारी रहेगा। नेतन्याहू का यह बयान बंधकों की रिहाई के लिए हमास की स्थायी युद्धविराम की मांग के बीच आया। जबकि गाजा में राहत कार्य में लगी एजेंसियों ने निकट भविष्य में वहां पर बड़ी संख्या में लोगों के भूख से मरने की आशंका जताई है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 18 Mar 2024 06:20 AM (IST)
Hero Image
नेतन्याहू ने कहा, गाजा में जारी रहेगा सैन्य अभियान। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, यरुशलम। युद्ध रोकने के अंतरराष्ट्रीय दबाव को नकारते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गाजा में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान जारी रहेगा। नेतन्याहू का यह बयान बंधकों की रिहाई के लिए हमास की स्थायी युद्धविराम की मांग के बीच आया है। जबकि गाजा में राहत कार्य में लगी एजेंसियों ने निकट भविष्य में वहां पर बड़ी संख्या में लोगों के भूख से मरने की आशंका जताई है।

मंत्रिमंडल की बैठक में नेतन्याहू ने कहा, इजरायली सेना कुछ दिनों में रफाह के भीतर जाएगी और वहां कार्रवाई करेगी। अमेरिका और अन्य सहयोगी देशों के रफाह में कार्रवाई न करने के अनुरोध के बावजूद इजरायली प्रधानमंत्री ने यह बात कही है।

विश्व क्या सात अक्टूबर के हमास हमले को भूल गया?

उन्होंने कहा, विश्व क्या सात अक्टूबर, 2023 के हमास के हमले को भूल गया? वह द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यहूदियों पर सबसे बड़ा हमला था। क्या इजरायल को हमास के दानवों से अपनी सुरक्षा का अधिकार नहीं है?

सहयोगी देश दुराग्रहपूर्ण रवैया प्रदर्शित कर रहे

नेतन्याहू ने कहा, रफाह से नागरिकों को निकालकर वहां छिपे आतंकियों को पकड़ा जाएगा लेकिन इस मसले पर सहयोगी देश दुराग्रहपूर्ण रवैया प्रदर्शित कर रहे हैं। विदित हो कि रफाह मिस्त्र सीमा पर स्थित गाजा का छोटा सा शहर है जहां पर इस समय करीब 14 लाख बेघर लोग शरण लिए हुए हैं।

गाजा के कई इलाकों में खाद्य सामग्री की कमी

गाजा के कई इलाकों में खाद्य सामग्री की कमी है। वहां पर अमेरिका और जार्डन के विमान खाद्य सामग्री गिरा रहे हैं। 200 टन राहत सामग्री लेकर यूरोप से एक जहाज भी गाजा पहुंच चुका है। जार्डन पहुंचे जर्मनी के चांसलर ओलफ शुल्ज ने कहा है कि इजरायली सेना अगर रफाह में कार्रवाई करती है तो वह स्थिति क्षेत्रीय शांति के लिए बेहद खतरनाक होगी। शुल्ज इजरायल की यात्रा भी करेंगे।

ये भी पढ़ें: Vladimir Putin: चुनाव जीते व्लादिमीर पुतिन, 2030 तक बने रहेंगे रूस के राष्ट्रपति; दस सालों में बदली देश की तस्वीर