Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi: मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा ने किया पीएम मोदी का भव्य स्वागत, एयरपोर्ट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर काहिरा पहुंच गए हैं। बता दें कि पीएम मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर मिस्र के प्रधानमंत्री के साथ गोलमेज बैठक करेंगे और राष्ट्रपति अल-सिसी से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी राजधानी काहिरा में 11वीं सदी की अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे। वह मस्जिद में करीब आधा घंटा बिताएंगे। यहां वह दाऊदी बोहरा समुदाय से भेंट करेंगे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 24 Jun 2023 05:58 PM (IST)
Hero Image
दो दिवसीय दौरे पर मिस्र पहुंचे PM मोदी, राष्ट्रपति अल-सिसी से करेंगे मुलाकात (फोटो एएनआई)

काहिरा (मिस्र), एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर काहिरा पहुंच गए हैं। मिस्र के पीएम मुस्तफा मैडबौली ने हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का स्वागत किया। इस दौरान पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बता दें कि पीएम मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर मिस्र के प्रधानमंत्री के साथ गोलमेज बैठक करेंगे और राष्ट्रपति अल-सिसी से भी मुलाकात करेंगे।

— ANI (@ANI) June 24, 2023

पीएम मोदी बोले- मिस्र के साथ भारत के रिश्ते मजबूत होंगे

काहिरा पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मुझे विश्वास है कि इस यात्रा से मिस्र के साथ भारत के रिश्ते मजबूत होंगे। मैं राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ बातचीत और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं।

— Narendra Modi (@narendramodi) June 24, 2023

वहीं, पीएम मोदी के काहिरा पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रधानमंत्री के मिस्र की पहली द्विपक्षीय यात्रा के बारे में जानकारी दी।

— ANI (@ANI) June 24, 2023

आज से शुरू हो रहा दो दिवसीय दौरा

दरअसल, पीएम मोदी शनिवार से मिस्र की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी राजधानी काहिरा में 11वीं सदी की अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे। वह मस्जिद में करीब आधा घंटा बिताएंगे। यहां वह दाऊदी बोहरा समुदाय से भेंट करेंगे। इस समुदाय से पीएम मोदी का खास जुड़ाव रहा है।

ऐतिहासिक मस्जिद का दौरा करेंगे पीएम मोदी

उल्लेखनीय है कि इस ऐतिहासिक मस्जिद का नाम 16वें फातिमिद खलीफा अल-हकीम अम्र अल्लाह (985-1021) के नाम पर है। मस्जिद का निर्माण मूल रूप से अल-हकीम-अम्र अल्लाह के पिता खलीफा अल-अजीज बिल्लाह ने 10वीं शताब्दी के अंत में कराया था। बाद में वर्ष 1013 में अल-हकीम ने इसके निर्माण कार्य को पूरा किया था।

भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी हेलियोपोलिस शहीद स्मारक भी जाएंगे, जहां वह प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी से मुलाकात से पहले वहां के मंत्रियों के एक समूह के इंडिया यूनिट के साथ भी बातचीत करेंगे।