Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Protest: बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों की हत्या की जांच करेगा संयुक्त राष्ट्र, UN की टीम जल्द करेगी दौरा

Bangladesh Protest बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुई हत्याओं की जांच संयुक्त राष्ट्र कराएगा। शेख हसीना सरकार के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान 500 से अधिक लोग मारे गए थे। अब यूएन की एक टीम बांग्लादेश का दौरा करेगी और हत्याओं से जुड़े तत्थों का पता लगाएगी। अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने इसकी जानकारी दी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 15 Aug 2024 09:48 PM (IST)
Hero Image
अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने दी यूएन जांच की जानकारी।

पीटीआई, ढाका। संयुक्त राष्ट्र की एक टीम पिछले सप्ताह शेख हसीना के इस्तीफे से पहले और बाद हुई प्रदर्शनकारियों की हत्या की जांच के लिए जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करेगी। बुधवार को यह घोषणा की गई।

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने एक्स पर लिखा, 'संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने बुधवार को बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस से फोन पर बात की।' वोल्कर ने फोन पर यूनुस से कहा, 'संयुक्त राष्ट्र की एक टीम (हत्याओं की) जांच के लिए देश का दौरा करेगी।'

500 से अधिक लोगों की गई थी जान

पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री हसीना के इस्तीफा देकर भारत जाने के बाद बांग्लादेश में अराजकता फैल गई थी, जिसके बाद पांच अगस्त को सेना ने सत्ता संभाली थी। इससे पहले, सरकार विरोधी प्रदर्शनों में 500 से अधिक लोग मारे गए थे।

आठ अगस्त को मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ लेने वाले यूनुस ने एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख ने कहा कि छात्र क्रांति के दौरान प्रदर्शनकारियों की हत्या की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में बहुत जल्द जांच शुरू की जाएगी।