Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh crisis: शेख हसीना के खिलाफ हत्या का एक और मुकदमा, शिक्षक की मौत मामले में आवामी लीग के नेताओं पर भी आरोप

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। पूर्व पीएम हसीना के खिलाफ एक और हत्या का मामला दर्ज किया गया है। हसीना और आवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर के खिलाफ हत्या का यह मुकदमा बोगुरा में दर्ज किया गया। मुकदमे में आवामी लीग के 99 अन्य स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं को आरोपी बनाया गया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 16 Aug 2024 05:36 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना। फाइल फोटो।

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ शुक्रवार को एक और हत्या का मामला दर्ज किया गया। हसीना के खिलाफ यह मामला शिक्षक की मौत के संबंध में दर्ज किया गया है। हसीना और आवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर के खिलाफ हत्या का यह मुकदमा बोगुरा में दर्ज किया गया।

हसीना पर दर्ज हुआ एक और मामला

मालूम हो कि हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद उनके खिलाफ दर्ज मुकदमों में यह नया मामला है। शिवगंज उपजिला के पलिकंडा गांव के रहने वाले 35 वर्षीय सलीम हुसैन की हत्या के संबंध में बोगुरा सदर थाने में दर्ज मुकदमे में आवामी लीग के 99 अन्य स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं को आरोपी बनाया गया है। हुसैन की चार अगस्त को हत्या कर दी गयी थी।

शिकायत में क्या कहा गया?

शिकायत के मुताबिक, आवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शनकारियों पर हमला किया और हुसैन की धारदार हथियारों से हमला कर हत्या कर दी। हुसैन के भाई ने आरोप लगाया कि आवामी लीग के लोगों ने हसीना और कादर से आदेश मिलने के बाद उसके भाई की हत्या कर दी। हसीना के पांच अगस्त को देश छोड़कर चले जाने के बाद उनके खिलाफ दर्ज यह नया मुकदमा है।

तीन दिन पहले भी दर्ज हुआ था हत्या का मामला

हसीना और उनके मंत्रिमंडल के पूर्व मंत्रियों सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ वर्ष 2015 में एक वकील के अपहरण के सिलसिले में 14 अगस्त को मुकदमा दर्ज किया गया था। वहीं, पिछले महीने हिंसक झड़पों के दौरान एक किराना दुकान के मालिक की मौत के संबंध में हसीना और छह अन्य लोगों के खिलाफ 13 अगस्त को हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था।

मालूम हो कि सरकारी नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ विद्यार्थियों के व्यापक प्रदर्शन के बाद 76 साल की हसीना को इस्तीफा देना पड़ा था और पांच अगस्त को वह भारत चली गई थीं।

यह भी पढ़ेंः

शेख हसीना ने क्यों खोया सेना का समर्थन? जनरलों ने आदेश मानने से किया था इनकार; बांग्लादेश में तख्तापलट की इनसाइड स्टोरी

शेख हसीना की बढ़ेंगी मुश्किलें! अंतर्राष्ट्रीय ट्रिब्यूनल ने शुरू की नरसंहार के आरोपों की जांच