Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Taiwan Conflict: चीन ने फिर भेजे ताइवान में चीनी विमान और युद्धपोत, रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि स्व-शासित द्वीप के आस-पास एक चीनी विमान और 3 युद्धपोतों का पता चला था क्योंकि राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने लॉस एंजिल्स में अमेरिकी सदन के अध्यक्ष केविन मैकार्थी से मुलाकात की थी।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 06 Apr 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
चीन ने फिर भेजे ताइवान में चीनी विमान और युद्धपोत

ताइपे, ताइवान, एजेंसी। China Taiwan Conflict: ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि स्व-शासित द्वीप के आस-पास एक चीनी विमान और 3 युद्धपोतों का पता चला था, क्योंकि राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने लॉस एंजिल्स में अमेरिकी सदन के अध्यक्ष केविन मैकार्थी से मुलाकात की थी।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ताइवान के आस-पास 1 PLA विमान और 3 PLAN जहाजों का आज सुबह 6 बजे (UTC+8) पता चला था।

रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा कि सशस्त्र बलों ने स्थिति की निगरानी की है और इन गतिविधियों का जवाब देने के लिए CAP विमान (CAP aircraft), नौसेना के जहाजों (Navy vessels) और भूमि आधारित मिसाइल प्रणालियों (land-based missile systems) को काम सौंपा है।

ग्वाटेमाला और बेलीज की यात्रा से वापस रास्ते में रुकने के दौरान त्साई की कैलिफोर्निया में मैक्कार्थी से मुलाकात के बाद यह बयान आया, जो ताइवान के केवल 13 राजनयिक सहयोगियों में से हैं।

ताइपे की मेनलैंड अफेयर्स काउंसिल (Taipei's Mainland Affairs Council), द्वीप की शीर्ष चीन नीति-निर्माण संस्था, ने बुधवार को बीजिंग पर कार्गो और यात्री जहाजों पर ऑन-साइट निरीक्षण के साथ ताइवान स्ट्रेट में "बाधित" (obstructing) व्यापार करने का आरोप लगाया।

चीन पहले भी कर चुका है घुसपैठ 

चीन ने इससे पहले भी घुसपैठ की कोशिश की है। इससे पहले ताइवान न्यूज ने जानकारी देते हुए बताया था कि ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने कम से कम 26 चीनी सैन्य विमानों और चार नौसैनिक जहाजों का 17 और 18 मार्च के बीच पता लगाया है। 

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, 26 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में से 15 विमानों को ताइवान के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन (ADIZ) में देखा गया था।

ताइवान में देखे गए थे चीनी लड़ाकू विमान

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, चार चेंगदू J-10 फाइटर्स, चार शेनयांग J-16 फाइटर्स, एक CH-4 टोही ड्रोन, और एक हार्बिन BZK-005 टोही ड्रोन ने ताइवान स्ट्रेट मेडियन लाइन को पार किया था। हार्बिन के एक और टोही ड्रोन ने ताइवान के ADIZ के दक्षिणी किनारे पर उड़ान भरी थी। 

ADIZ के दक्षिण-पश्चिम कॉर्नर में दो शेनयांग J-16 लड़ाकू जेट, एक शानक्सी Y-8 पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान और एक BZK-007 टोही ड्रोन की ट्रैकिंग देखी गई। ताइवान न्यूज ने बताया कि ताइवान के पहचान क्षेत्र के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में एक हार्बिन जेड-9 एंटी-सबमरीन हेलीकॉप्टर भी दिखाई दिया था।