Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nancy Pelosi in Taiwan: पेलोसी ने ताइवान के राष्ट्रपति से की मुलाकात, कहा- अमेरिका हमेशा ताइवान का करेगा समर्थन

बुधवार को यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन से मुलाकात की।उन्होंने द्वीप देश के लिए वाशिंगटन के समर्थन को दोहराया। इस दौरान पेलोसी ने कहा अमेरिका ने हमेशा ताइवान के साथ खड़े रहने का वादा किया है।

By Versha SinghEdited By: Updated: Wed, 03 Aug 2022 11:39 AM (IST)
Hero Image
पेलोसी ने ताइवान के राष्ट्रपति से की मुलाकात

ताइपे (ताइवान), एजेंसी: यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने बुधवार सुबह ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन से मुलाकात की और द्वीप देश के लिए वाशिंगटन के समर्थन को दोहराया और कहा कि ताइवान की संप्रभुता को बनाए रखने के लिए अमेरिका का दृढ़ संकल्प है।

पेलोसी ने कहा, अमेरिका ने हमेशा ताइवान के साथ खड़े रहने का वादा किया है। इस मजबूत नींव पर हमारी एक संपन्न साझेदारी है जो स्वशासन और आत्मनिर्णय पर आधारित है।

स्व-शासित ताइवान को अपना क्षेत्र बताने वाले चीन द्वारा बार-बार की जा रही निंदा के बीच अमेरिकी सदन के अध्यक्ष ने मंगलवार की रात ताइवान में दस्तक दी थी। पेलोसी के लैंड करने के कुछ ही समय बाद, 21 चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआइजेड) के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में उड़ान भरी, जिसकी पुष्टी ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने की है।

ताइपे में राष्ट्रपति कार्यालय में त्साई इंग-वेन के साथ अपनी बैठक के दौरान, पेलोसी ने ताइवान को एक समृद्ध देश बताया और कहा कि ताइपे ने दुनिया को साबित कर दिया है कि देश के सामने आने वाली चुनौतियों के बावजूद आशा, साहस और दृढ़ संकल्प शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकता है।

उन्होंने कहा, अब ताइवान के साथ अमेरिका की एकजुटता पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण है और आज हम यही संदेश हम लेकर आए हैं।

द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, पेलोसी के जाने से पहले बुधवार दोपहर को कई मानवाधिकार नेताओं के साथ चर्चा करने की भी संभावना है।

इससे पहले, पेलोसी ने ताइवान की संसद का दौरा किया और डिप्टी स्पीकर त्साई ची-चांग के साथ भी बैठक की। मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा, हम ताइवान में दोस्ती को और मजबूत करने आए हैं और हम क्षेत्र में शांति चाहते हैं।

यूएस-ताइवान आर्थिक सहयोग पर, पेलोसी ने कहा कि उनके नए अमेरिकी कानून का उद्देश्य ताइवान में अमेरिकी चिप उद्योग को मजबूत करना है जो चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

उन्होंने कहा, अब हम इस बारे में अपनी बातचीत की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि हम किस तरह से जलवायु संकट से ग्रह को बचाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। हम आपके नेतृत्व के लिए आपका धन्यवाद करते हैं और हम चाहते हैं कि दुनिया इसे पहचाने। उन्होंने कहा कि हमारी यात्रा मानवाधिकारों, अनुचित व्यापार प्रथाओं, सुरक्षा मुद्दों के बारे में थी।

पेलोसी ने आगे कहा कि वह यहां ताइवान के लोगों से सुनने और सीखने के लिए आई हैं कि वे कैसे एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं। उन्होंने कोविड के मुद्दे को संबोधित करने के लिए भी ताइवान को बधाई दी।

पेलोसी ने कहा, हम आपको कोविड के मुद्दे को सफलतापूर्वक संबोधित करने के लिए बधाई देते हैं जो स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और शासन का मुद्दा भी है।

उन्होंने कहा, हमारी यात्रा सिंगापुर, मलेशिया, दक्षिण कोरिया और जापान सहित भारत-प्रशांत की हमारी व्यापक यात्रा का हिस्सा है - जो पारस्परिक सुरक्षा, आर्थिक साझेदारी और लोकतांत्रिक शासन पर केंद्रित है।

साथ ही पेलोसी ने चीन से बढ़ते खतरे के मद्देनजर ताइवान के 23 मिलियन लोगों के साथ अमेरिका की एकजुटता भी व्यक्त की।

इस बीच, चीन ने मंगलवार को अमेरिकी हाउस स्पीकर की ताइवान यात्रा का कड़ा विरोध करते हुए यात्रा को एक-चीन सिद्धांत और दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित संयुक्त विज्ञप्ति के प्रावधानों का गंभीर उल्लंघन बताया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने चीनी विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा, 2 अगस्त को चीन के कड़े विरोध और गंभीर अभ्यावेदन की अवहेलना करते हुए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने चीन के ताइवान क्षेत्र का दौरा किया। यह एक-चीन सिद्धांत और तीन चीन-अमेरिका संयुक्त विज्ञप्ति के प्रावधानों का गंभीर उल्लंघन है।