Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turkiye Syria Earthquake: तुर्किये और सीरिया में राहत कार्य जारी, अब तक 40000 से अधिक लोगों की हुई मौत

तुर्किये और सीरिया के कुछ हिस्सों में तबाही मचाने वाले भूकंप से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 41000 से अधिक हो गई है।जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए $ 1 बिलियन की अपील की है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 17 Feb 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
तुर्किये के इतिहास में आया सबसे घातक भूकंप

इस्तांबुल, एजेंसी: तुर्किये और सीरिया के कुछ हिस्सों में तबाही मचाने वाले भूकंप से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 41,000 से अधिक हो गई है। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए $ 1 बिलियन की अपील की है।

तुर्किये में आए भूकंप के दौरान बचावकर्मी लगातार लोगों को बचाने का काम कर रहे हैं। बचावकर्मियों ने इस दौरा 17 साल की एक लड़की और 20 साल की एक महिला को भी मलबे से बाहर निकाला।

कोयला खनिक अली अकडोगन ने भूकंप के केंद्र के पास एक शहर, कहारनमारस में अलीना ओल्मेज के बचाव कार्य के दौरान कहा, वह महिला अच्छे स्वास्थ्य में लग रही थी। उसने अपनी आँखें खोली और बंद कर लीं, लेकिन जीवित बचने की उम्मीद काफी कम है।

प्रभावित क्षेत्रों में कई लोगों को गंभीर आपात स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि वे भोजन, पानी और शौचालय के बिना ठंड की स्थिति में अपना जीवन गुजार रहे हैं, जिससे बीमारियों से आगे आपदा का खतरा बढ़ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पीड़ितों की मदद के लिए धन की मांग करते हुए एक बयान में कहा, जरूरतें बहुत अधिक हैं और लोग पीड़ित हैं।

उन्होंने कहा कि योगदान तीन महीने के लिए 5.2 मिलियन लोगों को मानवीय राहत प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि पैसा खाद्य सुरक्षा, सुरक्षा, शिक्षा, पानी और आश्रय के क्षेत्रों सहित "सहायता संगठनों को तेजी से महत्वपूर्ण समर्थन बढ़ाने की अनुमति देगा"।

अधिकारियों और चिकित्सकों ने कहा कि तुर्की में 38,044 लोग और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप से 3,688 लोग मारे गए थे, जिसके बाद मृतकों की कुल संख्या 41,732 हो गई है।

भारत द्वारा प्रदान किया जा रहा चिकित्सा सहायता

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, भारत ने इस ऑपरेशन के तहत तुर्किये और सीरिया को 841 कार्टन दवाएं, सुरक्षा उपकरण और डायग्नोस्टिक्स भेजे हैं। भारत की तरफ से जो दवाएं भेजी जा रही हैं उसमें Paracetamol 100 ML IV, Ceftriaxone GM INJ, Propofol INJ, आदि शामिल हैं। वहीं, गाउन, दस्ताने, शू कवर और कैप जैसे सुरक्षा उपकरण भी शामिल किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Biden on Spy Balloon: अमेरिका के आसमान में दिखे चीनी गुब्बारों का खुला राज, बाइडन ने बताया क्या था उद्देश्य

यह भी पढ़ें- फिजी के उपप्रधानमंत्री ने की PM Modi और जयशंकर की जमकर तारीफ, हिंदी सम्मेलन में गूंजा भारत माता की जय का नारा