Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इटली के कैपरी द्वीप में पर्यटकों पर लगा बैन हटाया, पढ़िए किस वजह से लगाया गया था प्रतिबंध?

इटली में पानी की कमी को देखते हुए प्रतिबंध लगा दिया गया था। अब ये बैन हटाया दिया गया है कैपरी के मेयर पाओलो फाल्को का बैन को लेकर कहना है रोजाना आने वाले हजारों पर्यटकों के आने से आपात स्थिति और बदहतर हो जाएगी। साथ ही प्रतिबंध के दायरे में न आने वाले स्थानीय लोगों को 25 लीटर तक ही पीने का पानी भरने की अनुमति थी।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 23 Jun 2024 09:27 AM (IST)
Hero Image
कैपरी में पर्यटकों के आने पर लगा था बैन (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, कैपरी। इटली के द्वीप कैपरी में पिछले कुछ समय से पानी की समस्या चल रही थी, अब ये समस्या हल हो गई है। इसके बाद कैपरी के मेयर पाओलो फाल्को ने पर्यटकों पर लगे बैन को हटाने का फैसला लिया है। पाओलो फाल्को ने कहा कि पानी के आगमन को रोकने वाली तकनीकी समस्या का समाधान होने के बाद प्रतिबंध को हटा दिया गया है।

बता दें कि कैपरी में ये प्रतिबंध शनिवार को लगाया गया था, जिस वजह से दक्षिणी इटली में नेपल्स और सोरेंटो से द्वीप की ओर जाने वाली कई सुबह की नौकाओं को बंदरगाह पर लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

कैपरी के मेयर ने प्रतिबंध को लेकर दी सफाई

पर्यटकों पर लगे बैन पर सफाई देते हुए पाओलो फाल्को ने कहा, कैपरी में रोजाना आने वाले हजारों पर्यटकों के आने से आपात स्थिति और खराब हो जाएगी। साथ ही जिन लोगों पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था, उन स्थानीय लोगों को एक आपूर्ति टैंकर से प्रति घर 25 लीटर (6.6 गैलन) पीने का पानी इकट्ठा करने की अनुमति दी गई थी।

पाओलो फाल्को ने इमरजेंसी की भी चेतावनी दी थी और कहा था शुक्रवार को द्वीप के अधिकांश हिस्से में अभी भी पानी था, लेकिन शनिवार की सुबह स्थानीय टैंक खत्म हो रहे थे।

13000 लोग करते हैं निवास

जानकारी के लिए बता दें कि कैपरी नेपल्स की खाड़ी में, अपने व्हाइट विला, कोव-स्टडेड समुद्र तट और महंगे होटलों के लिए प्रसिद्ध है। इसमें लगभग 13,000 स्थायी निवासी हैं, और गर्मियों के महीनों में बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।

यह भी पढ़ें: यूक्रेन ने दर्जनों ड्रोन से रूस पर किया हमला, एक्टिव हुआ एयर डिफेंस सिस्टम; इन इलाकों को बनाया निशाना

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: रफाह-गाजा में जल-थल-नभ से कहर बरपा रही इजरायली सेना, हमलों में अब तक 37 हजार से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत