Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spain: दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला मारिया ब्रान्यास का निधन, 117 साल का उम्र में ली अंतिम सांस

दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति मानी जाने वाली अमेरिकी मूल की स्पैनियार्ड मारिया ब्रान्यास जिनकी उम्र 117 वर्ष थी उनका निधन हो गया। उनके परिवार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ब्रान्यास के एक्स अकाउंट पर उनके परिवार ने लिखा कि मारिया ब्रान्यास हम सब को छोड़कर चली गईं। वह जिस तरह से जाना चाहती थीं वैसे ही चली गईं। बिल्कुल शांत चिर निद्रा में और बिना किसी पीड़ा के।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 21 Aug 2024 03:57 AM (IST)
Hero Image
दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला मारिया ब्रान्यास का निधन

 एपी, मैड्रिड। दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति मानी जाने वाली अमेरिकी मूल की स्पैनियार्ड मारिया ब्रान्यास, जिनकी उम्र 117 वर्ष थी, उनका निधन हो गया। उनके परिवार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जेरोन्टोलॉजी रिसर्च ग्रुप द्वारा सूचीबद्ध अगला सबसे बुजुर्ग व्यक्ति अब जापान का टोमिको इटूका है, जो 116 वर्ष का है।

ब्रान्यास के एक्स अकाउंट पर उनके परिवार ने लिखा कि मारिया ब्रान्यास हम सब को छोड़कर चली गईं। वह जिस तरह से जाना चाहती थीं, वैसे ही चली गईं। बिल्कुल शांत, चिर निद्रा में और बिना किसी पीड़ा के।

ब्रान्यास का जन्म 4 मार्च, 1907 को सैन फ्रांसिस्को में हुआ था। कुछ वर्षों तक न्यू ऑरलियन्स में रहने के बाद, जहाँ उनके पिता ने एक पत्रिका की स्थापना की, जब वह छोटी थीं तो उनका परिवार स्पेन लौट आया।

ब्रान्यास ने कहा कि उनको प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अटलांटिक महासागर को पार करने की बातें याद हैं। उनके एक्स खाते को "सुपर कैटलन ग्रैंडमा" कहा जाता है और इसका विवरण है कि मैं बूढ़ी हूं, बहुत बूढ़ी हूं, लेकिन बेवकूफ नहीं हूं।

113 साल की उम्र में, वैश्विक महामारी के दौरान ब्रान्यास को सीओवीआईडी ​​​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था, लेकिन उन गंभीर लक्षणों को विकसित होने से बचा लिया गया, जिनकी चपेट में हजारों बुजुर्ग स्पेनवासी आ गए थे। अपनी मृत्यु के समय वह ओलोट के कैटलन शहर में एक नर्सिंग होम में रह रही थी।

ब्रान्यास के परिवार ने लिखा कि ब्रान्यास ने अपनी मृत्यु से कुछ दिन पहले उन्हें बताया था कि मुझे नहीं पता कब, लेकिन बहुत जल्द यह लंबी यात्रा समाप्त हो जाएगी। मौत मुझे इतना जी लेने के कारण थकी हुई लगेगी, लेकिन मैं इसका स्वागत मुस्कुराहट के साथ करना चाहती हूं, स्वतंत्र और संतुष्ट महसूस करना चाहती हूं।