Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NSA Meet in Mauritius: एनएसए अजीत डोभाल पहुंचे मॉरीशस, कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव की छठी बैठक में लेंगे हिस्सा

Colombo Security Conclave में भारत श्रीलंका और मालदीव शामिल हैं। बैठक में चौथे सदस्य के तौर पर मॉरीशस को शामिल किया गया। बांग्लादेश और सेशेल्स ने पर्यवेक्षक के रूप में भाग लिया। एनएसए डोभाल ने एक बयान के दौरान साझा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए और पहले उत्तरदाताओं के रूप में समुद्री पड़ोसियों के बीच सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Thu, 07 Dec 2023 07:04 AM (IST)
Hero Image
एनएसए अजीत डोभाल पहुंचे मॉरीशस, कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव की छठी बैठक में लेंगे हिस्सा

एएनआई, पोर्ट लुइस (मॉरीशस)। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव (Colombo Security Conclave) की छठी एनएसए-स्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए बुधवार को मॉरीशस पहुंचे। कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव में भारत, श्रीलंका और मालदीव शामिल हैं।

कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव की पांचवीं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार-स्तरीय बैठक पिछले साल 9 मई को मालदीव द्वारा आयोजित की गई थी। इस दौरान एनएसए ने समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद और कट्टरपंथ का मुकाबला करने में सदस्य और पर्यवेक्षक देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग के महत्व पर चर्चा की थी। 

चौथे सदस्य के रूप में शामिल हुआ मॉरीशस

बैठक में चौथे सदस्य के तौर पर मॉरीशस को शामिल किया गया। बांग्लादेश और सेशेल्स ने पर्यवेक्षक के रूप में भाग लिया। एनएसए डोभाल ने एक बयान के दौरान, साझा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए और पहले उत्तरदाताओं के रूप में समुद्री पड़ोसियों के बीच सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया। यह कॉन्क्लेव की पांचवीं बैठक थी। इसे पहले इसे समुद्री सुरक्षा सहयोग के लिए त्रिपक्षीय बैठक कहा जाता था।

28 नवंबर, 2020 को कोलंबो में त्रिपक्षीय बैठक की चौथी एनएसए-स्तरीय बैठक में भारत, श्रीलंका और मालदीव समूह के दायरे और सदस्यता का विस्तार करने और इसका नाम बदलकर कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव करने पर सहमत हुए। कोलंबो में एक स्थायी सचिवालय स्थापित किया गया, जो सम्मेलन की सभी गतिविधियों का समन्वय करता है और एनएसए स्तर पर लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन के लिए भी जिम्मेदार है।

कोलंबो सिक्योरिटी कॉन्क्लेव (सीएससी) की 7वीं डिप्टी एनएसए-स्तरीय बैठक 12 जुलाई, 2023 को मालदीव द्वारा आयोजित की गई थी। 

यह भी पढ़ेंः US Shooting: गोलीबारी से फिर दहला अमेरिका, नेवादा विश्वविद्यालय में फायरिंग के दौरान तीन की मौत; हमलावर भी ढेर