Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वीडन में कुरान जलाए जाने पर हिंसा, पथराव और आगजनी के बाद पुलिस ने तीन को किया गिरफ्तार

हिंसा की शुरुआत इस्लाम विरोधी प्रदर्शनकारी सलवान मोमिका के कुरान की प्रति जलाए जाने के बाद हुई। इराकी मूल का मोमिका जब यह कृत्य कर रहा था तब उसे रोकने के लिए लोगों का एक समूह वहां पहुंच गया। मौके पर मौजूद पुलिस ने हेलमेट पहने इन लोगों को रोक लिया। इस दौरान हुई हाथापाई के बाद पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Mon, 04 Sep 2023 11:41 PM (IST)
Hero Image
प्रदर्शनकारी सलवान मोमिका के कुरान की प्रति जलाए जाने के बाद हुई हिंसा।

स्टाकहोम, एपी: कुरान की प्रतियां जलाए जाने की लगातार हो रही घटनाओं के बीच स्वीडन के तीसरे बड़े शहर मालमो में हिंसा भड़क उठी है। हिंसा की ताजा घटनाएं इस्लाम विरोधी प्रदर्शनकारी द्वारा कुरान की प्रति जलाए जाने के बाद हुईं। इन घटनाओं में कई स्थानों पर आगजनी और पथराव से दर्जनों कारों और कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। यह हिंसा रविवार को शुरू हो गई थी और रविवार-सोमवार की पूरी रात जारी रही।

तीन लोग गिरफ्तार

हिंसा की शुरुआत इस्लाम विरोधी प्रदर्शनकारी सलवान मोमिका के कुरान की प्रति जलाए जाने के बाद हुई। इराकी मूल का मोमिका जब यह कृत्य कर रहा था तब उसे रोकने के लिए लोगों का एक समूह वहां पहुंच गया। मौके पर मौजूद पुलिस ने हेलमेट पहने इन लोगों को रोक लिया। इस दौरान हुई हाथापाई के बाद पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस से अनुमति लेकर मोमिका कुरान की प्रति जलाकर अपना इस्लाम विरोध व्यक्त कर रहा था।

कई जगह हुईं हिंसक वारदातें

सोमवार को सुबह युवाओं के हिंसक समूह ने कई स्थानों पर टायरों और कूड़े के ढेरों में आग लगा दी। उन्होंने कई इलेक्टि्रक स्कूटरों, साइकिलों और बैरियरों में भी आग लगा दी या उनमें तोड़फोड़ की। कुरान की प्रति जलाए जाने पर मालमो-रोजेनगार्ड इलाके में पूर्व में भी विरोध प्रदर्शन होते रहे हैं। क्षेत्र के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पेट्रा स्टेनकुला ने कहा कि हम लोगों की असहमति की भावनाओं को समझते हैं, उनका सम्मान करते हैं लेकिन हिंसा की अनुमति किसी को नहीं है।