Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिन में हेयरड्रेसर तो रात में 'ड्रोन हंटर' बनकर रूसी हमले से यूक्रेन की रक्षा कर रहा यह शख्स

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। यूक्रेन की तरफ से अब उसके नागरिक भी रूसी हमलों का जवाब देने लगे हैं। आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जो दिन में हेयरड्रेसर तो रात में ड्रोन हंटर बनकर अपने देश की रक्षा कर रहा है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 19 Feb 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
दिन में हेयरड्रेसर तो रात में 'ड्रोन हंटर' बनकर रूसी हमले से यूक्रेन की रक्षा कर रहा 41 वर्षीय शख्स

कीव, रायटर। दिन में हेयर ड्रेसर और रात में 'ड्रोन हंटर'... 41 वर्षीय ऑलेक्ज़ेंडर शमशुर (Oleksandr Shamshur) उन हजारों स्वयंसेवकों में शामिल हैं, जो रूसी हमलों से यूक्रेन के आसमान की रक्षा करने में मदद कर रहे हैं। जैसे-जैसे रूस के आक्रमण की 24 पहली वर्षगांठ नजदीक आ रही है, यूक्रेन तेजी से रूसी मिसाइलों और ड्रोनों को मार गिराने में निपुण होता जा रहा है।

शमशुर को अपनी भूमिका पर गर्व

शमशुर को अपनी भूमिका पर गर्व है। एक वकील और एक व्यवसायी सहित उनकी क्षेत्रीय रक्षा इकाई के सदस्य, राजधानी कीव में और उसके आसपास हवाई हमले के अलर्ट का जवाब देते हुए द्वितीय विश्व युद्ध की मशीन गन के साथ ईरानी निर्मित शहीद-136 ड्रोन को मार गिराने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine: रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिका ने लगाया पुतिन पर गंभीर आरोप, कहा- मानवता पर किया बड़ा अपराध

''मैं बहुत खुश व्यक्ति हूं''

शमशुर कहते हैं, "मैं बहुत खुश व्यक्ति हूं। क्यों? क्योंकि मैं अपने देश की रक्षा कर रहा हूं, मैं अपने यूक्रेनी लोगों की रक्षा कर रहा हूं।" वे कहते हैं, "मैं ब्यूटी सैलून में आ सकता हूं और लोगों के साथ काम कर सकता हूं। वह काम कर सकता हूं, जो मुझे पता है।'

शमशुर ने कहा कि एक नागरिक के तौर पर उनके दिमाग में ऐसा कभी नहीं आया कि जब पिछली सर्दियों में हजारों की संख्या में रूसी सशस्त्र बलों ने अस्त-व्यस्त यूक्रेन पर धावा बोल दिया और कीव और अन्य शहरों पर बमबारी शुरू कर दी, तो 'भाग जाओ और कहीं छिप जाओ।"

शमशुर ने दो ड्रोन मार गिराए

29-30 दिसंबर की रात के दौरान, शमशुर ने कहा, उनकी रूफटॉप यूनिट ने कीव के ऊपर दो ड्रोन मार गिराए। उनकी टीम ने उन कौशलों को भी आगे बढ़ाया है जो उन्होंने अन्य इकाइयों से सीखा है। जब रूस ने आक्रमण किया, तो शमशुर, जो युद्ध से पहले सेना के एक आरक्षक के रूप में काम करते थे, को पता चला कि रूसी गोलाबारी से उसका सैन्य अड्डा पहले ही नष्ट हो चुका था, इसलिए वह क्षेत्रीय सुरक्षा में शामिल हो गया। शुरू में नागरिकों को भोजन पहुंचाया और लोगों को निकालने में मदद की।

अपने सैलून में काम पर सैन्य खाकी पहने हुए एक ग्राहक के बालों को स्टाइल करते हुए उन्होंने कहा कि वह अपने ग्राहकों से युद्ध के बारे में बात नहीं करने की कोशिश करते हैं। वे इसे अपने जीवन के शांतिपूर्ण हिस्से में 'प्रकाश' के विपरीत 'अंधेरा' कहते हैं।

यह भी पढ़ें: G7 Summit 2022: रूस पर लगया जाएगा और प्रतिबंध, G7 देशों ने यूक्रेन का किया समर्थन