Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अगर बेलारूस की तरफ बढ़े तो…', बौखलाए रूस की यूक्रेन और पश्चिमी देशों को खुली धमकी

Russia Ukraine War रूस ने कहा है कि बेलारूस की सीमा पर उकसावे वाली कार्रवाई बढ़ने से वह चिंतित है। इससे पहले बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कहा था कि संभवत यूक्रेन बेलारूस पर आक्रमण करना चाहता है। ऐसे में रूस ने सख्त लहजे में कहा है कि वह किसी भी कार्रवाई को परमाणु हथियारों की तैनाती करने वाले देश की सुरक्षा में हस्तक्षेप मानेगा।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
बेलारूस के राष्ट्रपति ने कहा था कि संभवत: यूक्रेन बेलारूस पर आक्रमण करना चाहता है। (File Image)

रॉयटर्स, मॉस्को। रूस ने शुक्रवार को पश्चिमी देशों और यूक्रेन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि वे बेलारूस की ओर बढ़े तो इसका परिणाम विनाशकारी होगा। साफ किया कि ऐसा करना सामरिक रूप से परमाणु हथियारों की तैनाती करने वाले देश की सुरक्षा में हस्तक्षेप करना होगा।

इसके साथ ही रूस ने कहा कि समय आने पर वह यूक्रेन द्वारा कु‌र्स्क क्षेत्र के कब्जा किए गए हिस्से पर वह फिर से नियंत्रण कर लेगा। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने संवाददाताओं से कहा कि बेलारूस की सीमा पर उकसावे वाली कार्रवाई बढ़ने से रूस चिंतित है। कहा, 'इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता कि इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ सकता है।'

बेलारूस के राष्ट्रपति ने जताई थी आशंका

छह अगस्त को आश्चर्यजनक रूप से कु‌र्स्क क्षेत्र के बड़े हिस्से पर यूक्रेन के कब्जा करने के बाद रूस के वफादार सहयोगी बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने बिना साक्ष्य उपलब्ध कराए कहा था कि संभवत: यूक्रेन बेलारूस पर आक्रमण करना चाहता है।

बेलारूस आरोप लगा चुका है कि यूक्रेनी ड्रोन हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर रहे हैं और बेलारूस से सटी सीमा पर अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती कर रहा है। हालांकि, यूक्रेन ने कहा कि उसने सीमा क्षेत्र में कोई अहम बदलाव नहीं किए हैं। वहीं, विदेश मंत्रलाय की प्रवक्ता जखारोवा ने कहा कि हमें क्षेत्र में यूक्रेनी सुरक्षाबलों की संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली है। हमें इस मामले में तथ्यों को देख रहे हैं।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष से मिले जेलेंस्की

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस के विरुद्ध उसकी विजय योजना इस वर्ष के अंत तक सहयोगियों के त्वरित निर्णय पर निर्भर करती है। यह बात जेलेंस्की ने शुक्रवार को यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयन की यूक्रेन यात्रा के दौरान कही। उन्होंने उर्सुला के साथ संयुक्त प्रेसवार्ता की। वहीं, रूसी प्रवक्ता जखारोवा ने जेलेंस्की की विजय योजना को पश्चिम को किनारे रखने की चाल के रूप में खारिज कर दिया। कहा कि इसमें कुछ नहीं है।