Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: सैकड़ों नेपाली यूक्रेन के खिलाफ लड़ रहे युद्ध, कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने के लिए तैयार हुआ रूस

नेपाल के उपप्रधानमंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ ने कहा है कि रूस ने उन नेपाली नागरिकों के अनुबंध रद्द करने के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है जो रूसी सेना में शामिल होकर यूक्रेन से युद्ध लड़ रहे हैं। श्रेष्ठ ने संसदीय बैठक में सूचित किया कि रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह सेना में शामिल हुए नेपाली नागरिकों के अनुबंध रद्द करने के लिए सहमत है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 19 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
सेना में शामिल नेपाली नागरिकों का कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने के लिए रूस तैयार। (फाइल फोटो)

पीटीआई, काठमांडू। नेपाल के उपप्रधानमंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ ने कहा है कि रूस ने उन नेपाली नागरिकों के अनुबंध रद्द करने के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है जो रूसी सेना में शामिल होकर यूक्रेन से युद्ध लड़ रहे हैं।

रिपब्लिका अखबार की खबर के मुताबिक विदेश मंत्री का भी प्रभार संभाल रहे श्रेष्ठ ने संसदीय बैठक में सूचित किया कि रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह सेना में शामिल हुए नेपाली नागरिकों के अनुबंध रद्द करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत है।

सैकड़ों नेपाली नागरिक यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ रहे

हालांकि, इसका तौर-तरीका अभी तय नहीं हुआ है। मॉस्को में नेपाली दूतावास लगातार इस पर नजर रख रहा है। यूक्रेन में बंदी बनाए गए लोगों की तस्वीरें जारी की गई हैं। उन्हें नेपाल वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सैकड़ों नेपाली नागरिक यूक्रेन के खिलाफ रूस की तरफ से लड़ रहे हैं।

थोड़ी संख्या में नेपाली नागरिक यूक्रेनी सेना में भी सेवारत हैं, लेकिन दोनों देशों ने नेपाल सरकार के साथ विवरण साझा नहीं किया है।

ये भी पढ़ें: Indian Student Killed: अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की मौत, इस वर्ष अब तक इतने भारतीयों ने तोड़ा दम