Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine: यूक्रेन के ठिकानों पर रूस ने दागे 50 ड्रोन, रेलवे स्टेशन पर की जमकर गोलीबारी; 6 लोगों की मौत

रूसी ड्रोन और तोपखाने के हमले में यूक्रेन में 6 लोग मारे गए और एक प्रमुख शहर में बिजली गुल हो गई है।यूक्रेन के आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको के अनुसार रात भर मेंक्रेमलिन की सेना ने खेरसॉन क्षेत्र पर तोपखाने और ड्रोन से बमबारी की जब लगभग 140 नागरिक क्षेत्र की इसी नाम की राजधानी में ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। गोलाबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 27 Dec 2023 04:44 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के ठिकानों पर रूस ने दागे 50 ड्रोन (Image: AP)

एपी, कीव। रूस ने यूक्रेन के ठिकानों पर लगभग 50 शहीद ड्रोन दागे और एक रेलवे स्टेशन पर जमकर गोलाबारी की। जिस रेलवे स्टेशन पर हमले किए गए वहां 100 से अधिक नागरिक कीव के लिए ट्रेन पकड़ने के लिए एकत्र हुए थे।

यूक्रेनी अधिकारियों ने बुधवार को घटना की जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में कम से कम पांच लोगों की जान चली गई और दक्षिणी शहर खेरसॉन के अधिकांश हिस्से में बिजली गुल हो गई।

यूक्रेन का जवाबी हमला

हवाई हमले के एक दिन बाद यूक्रेनी युद्धक विमानों ने क्रीमिया के पास काला सागर में रुके एक रूसी जहाज को क्षतिग्रस्त किया। इस 22 महीने के युद्ध में दोनों ही देश की सेना पीछे नहीं हट रही है।

यूक्रेन के आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको के अनुसार, रात भर में, क्रेमलिन की सेना ने खेरसॉन क्षेत्र पर तोपखाने और ड्रोन से बमबारी की, जब लगभग 140 नागरिक क्षेत्र की इसी नाम की राजधानी में ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। गोलाबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और दो अन्य पुलिस अधिकारी, साथ ही दो नागरिक घायल हुए है।

कीव में ट्रेन का इंतजार कर रहे थे 100 लोग

राष्ट्रीय रेल ऑपरेटर उक्रजालिज़्नित्सिया ने कहा कि हमले के समय ट्रेन का इंतजार कर रहे 100 से अधिक लोग बुधवार सुबह कीव पहुंचे। क्षेत्रीय गवर्नर ऑलेक्जेंडर प्रोकुडिन ने कहा कि खेरसॉन क्षेत्र और इसकी राजधानी पर हमले ने आवासीय क्षेत्रों और एक मॉल को प्रभावित किया और साथ ही बिजली ग्रिड को भी प्रभावित किया, जिससे सर्दी की ठंड के दौरान खेरसॉन शहर के लगभग 70 प्रतिशत घरों में बिजली नहीं रही। उन्होंने कहा कि यह अनुमान लगाना तत्काल संभव नहीं है कि बिजली कब बहाल होगी।

क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह किपर ने कहा कि दक्षिणी यूक्रेन के एक अन्य प्रमुख शहर ओडेसा में ड्रोन हमले में दो लोगों की मौत हो गई और एक 17 वर्षीय व्यक्ति सहित तीन घायल हो गए। यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने रूस द्वारा रात भर में दागे गए 46 ड्रोनों में से 32 को रोक दिया।

यह भी पढ़ें: Pakistan: धक्का देकर बख्तरबंद वाहन में कुरैशी को ले गई पुलिस; अदियाला जेल के बाहर से फिर हुए गिरफ्तार; देखें VIDEO

यह भी पढ़ें: US-China Relations: अमेरिका ने चीन को दी बड़ी राहत, चीनी प्रोडक्ट पर बढ़ाई टैरिफ छूट