Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh: बांग्लादेश में शेख हसीना के विश्वासपात्रों ने भी छोड़ा देश, कई बड़े नेता हिरासत में

बांग्लादेश में आवामी लीग के कई मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं के भागने की खबर सामने आ रही है। शेख हसीना के निजी उद्योग और निवेश सलाहकार और कानूनविद् सलमान एफ रहमान भी रविवार रात देश छोड़कर भाग गए। ढाका साउथ सिटी कॉरपोरेशन के मेयर और शेख हसीना के भतीजे शेख फजले नूर तपोश सिंगापुर जाने वाले विमान में सवार हुए।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 07 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में शेख हसीना के विश्वासपात्रों ने भी छोड़ा देश

 पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश में हंगामे और अनिश्चितता के बीच शेख हसीना के विश्वासपात्र कई मंत्री देश छोड़ कर चले गए या छोड़ने की फिराक में हैं। इसके साथ ही कई मंत्रियों और वरिष्ठ अवामी लीग नेताओं के भागने की खबरें भी सामने आ रही हैं। अवामी लीग सरकार में डाक, दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री रहे जुनैद अहमद पलक को मंगलवार को तब हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया है।

भारत आने की फिराक में कई नेता

ढाका ट्रिब्यून की रिपो‌र्ट्स में कहा गया है कि जुनैद अहमद पलक नई दिल्ली भागने की कोशिश कर रहे थे। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि तभी हवाई अड्डे के कर्मचारियों और श्रमिकों ने पूर्व मंत्री को दबोच लिया। इससे पहले रिपोर्ट में दावा किया गया था कि हसीना की अवामी लीग के कई शीर्ष नेता और सांसद और कैबिनेट मंत्री उनके बांग्लादेश छोड़ने से पहले ही देश छोड़कर चले गए।

अवामी लीग के महासचिव और सड़क परिवहन एवं पुल मंत्री ओबैदुल कादिर रविवार रात देश छोड़कर चले गए। उनके निजी सहयोगी ने कहा कि पूर्व कानून मंत्री अनीसुल हक हसीना के इस्तीफे से पहले देश छोड़कर अज्ञात स्थान पर चले गए।

हसीना के भतीजे शेख फजले सिंगापुर रवाना

उनके सहयोगियों के अनुसार, शेख हसीना के निजी उद्योग और निवेश सलाहकार और कानूनविद् सलमान एफ रहमान भी रविवार रात देश छोड़कर भाग गए, हालांकि, वे इस बात की जानकारी नहीं दी कि वह किस देश में जा रहे है। ढाका साउथ सिटी कारपोरेशन के मेयर और हसीना के भतीजे शेख फजले नूर तपोश शनिवार सुबह बिमान फ्लाइट से ढाका से रवाना हुए और विमानन सूत्रों ने बताया कि वह सिंगापुर जाने वाले विमान में सवार हुए।

विवादास्पद विधायक शमीम उस्मान भी पिछले सप्ताह देश छोड़कर भाग गए थे। पूर्व शिक्षा मंत्री मोहिबुल हसन चौधरी और स्थानीय सरकार, ग्रामीण विकास और सहकारिता मंत्री मोहम्मद तजुल इस्लाम भी देश छोड़कर चले गए हैं।

सूत्रों ने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री अबुल हसन महमूद अली और खेल मंत्री नजमुल हसन पापोन ने भी देश छोड़ दिया है। इसके अलावा मुंशीगंज-3 के पूर्व सांसद मृणाल कांति दास और सुप्रीम कोर्ट के जज मोहम्मद बदरुज्जमां के भी देश छोड़ने की खबर है।

अन्य मंत्रियों ने अपना आधिकारिक आवास छोड़ दिया

अवामी लीग के छात्र मोर्चे छात्र लीग के अध्यक्ष और महासचिव समेत कई नेताओं ने भी सोमवार को देश छोड़कर चले गए। सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली पर हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद सरकार के सत्ता से हटने के बाद कई अन्य मंत्रियों ने अपना आधिकारिक या प्राइवेट आवास छोड़ दिया।

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के अध्यक्ष एएम महबूब उद्दीन खोकोन ने भारत से हसीना और उसकी बहन शेख रेहाना को गिरफ्तार करने और उन्हें बांग्लादेश वापस भेजने का आह्वान किया है।

बांग्लादेश की आर्थिकी को नई ऊंचाइयों तक ले गईं हसीना

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों तक ले गईं। बांग्लादेश को स्वतंत्रता दिलाने वाले क्रांतिकारी शेख मुजीबुर्रहमान की बेटी हसीना ने अमेरिकी राजनेता हेनरी किसिंजर की उस बात को झुठला दिया जिसमें उन्होंने किसी समय बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को अपूर्णीय 'बास्केस केस' बताया था।

किसिंजर ने कहा था कि बांग्लादेश की आर्थिकी इतनी खराब है कि चाहे कुछ कर लो,इसका कुछ होने वाला नहीं है। 1971 में पाकिस्तान से आजादी मिलने के बाद दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था 2009 में हसीना के सत्ता संभालने के बाद से हर साल औसतन छह प्रतिशत से ज्यादा की दर से बढ़ी है।

आर्थिक सुधारों और परियोजनाओं पर फोकस रखा

गरीबी में भारी गिरावट आई है। देश के 170 मिलियन लोगों में से 95 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के पास अब बिजली है। हाल के वर्षों में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति आय में जोरदार बढ़ोतरी हुई है। और तो और 2021 में प्रति व्यक्ति आय भारत से आगे निकल गई। स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य सामाजिक सूचकांकों में भी बांग्लादेश ने भारत की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने आर्थिक सुधारों और परियोजनाओं पर फोकस रखा।