Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Earthquake: तेज भूकंप और हमेशा के लिए सो गए 140 लोग, हर ओर चीख पुकार; तस्वीरों के जरिए देखें तबाही का मंजर

बीती देर रात आए भूकंप ने नेपाल की धरती को हिला कर रख दिया है। नेपाल में अब तक करीब 140 लोगों की मौत हो चुकी है। नेपाल में आए भूकंप का असर दिल्ली नोएडा भोपाल वाराणसी लखनऊ पटना और भी कई जगहों पर महसूस किए गए। भूकंप के बाद कई जगहों से लोगों की तस्वीरें और वीडियोज सामने आए जिसमें लोग अपने घरों को छोड़ कर बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे थे। भूकंप के बाद लोगों में डर का माहौल था।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 04 Nov 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
तेज भूकंप और हमेशा के लिए सो गए 140 लोग

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। बीती देर रात आए भूकंप ने नेपाल की धरती को हिला कर रख दिया है। नेपाल में अब तक करीब 140 लोगों की मौत हो चुकी है। नेपाल में आए भूकंप का असर दिल्ली, नोएडा, भोपाल, वाराणसी, लखनऊ, पटना और भी कई जगहों पर महसूस किए गए।

भूकंप के बाद कई जगहों से लोगों की तस्वीरें और वीडियोज सामने आए जिसमें लोग अपने घरों को छोड़ कर बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे थे। भूकंप के बाद लोगों में डर का माहौल था। 

इस खबर में तस्वीरों के माध्यम से देखिए कि कैसे भूकंप ने नेपाल में तबाही मचाई है।

4 नवंबर, 2023 को जजरकोट जिले के पिपलडांडा गांव में आए भूकंप के बाद क्षतिग्रस्त घर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने 4 नवंबर को बताया कि नेपाल के सुदूर इलाके में रात भर आए भूकंप में कम से कम 132 लोग मारे गए। भूकंप के बाद लोगों को बचाने के लिए बड़ी संख्या में सेना मौजूद है। (फोटो- AFP)

4 नवंबर, 2023 को जाजरकोट, नेपाल में भूकंप के बाद कई मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। (फोटो- रॉयटर्स)

नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 4 नवंबर, 2023 को जाजरकोट, नेपाल में भूकंप के बाद एक अस्पताल में एक महिला से मिलने गए। (फोटो- रॉयटर्स)

नेपाल के प्रधान मंत्री, पुष्प कमल दहल 4 नवंबर, 2023 को जाजरकोट, नेपाल में भूकंप के बाद एक हेलीकॉप्टर के अंदर बचाए गए लोगों से बात करते हुए। (फोटो- एपी)

4 नवंबर, 2023 को जाजरकोट में आए भूकंप के बाद जाजरकोट जिला अस्पताल के गलियारे में जीवित बचे लोग अपना इलाज कराने पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि नेपाल के एक दूरदराज के इलाके में 5.6 तीव्रता का भूकंप आने से 60 से अधिक लोग मारे गए थे। शुक्रवार देर रात हिमालयी देश के सुदूर पश्चिम में भूकंप आया और अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा इसकी गहराई केवल 18 किलोमीटर (11 मील) मापी गई।

4 नवंबर, 2023 को नेपाल के जजरकोट में भूकंप के बाद सेना के जवान एक घायल व्यक्ति को स्ट्रेचर पर ले जाते हुए। (फोटो- रॉयटर्स)

4 नवंबर, 2023 को जाजरकोट, नेपाल में आए भूकंप के बाद एक घायल व्यक्ति को हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया। (फोटो- एपी)

4 नवंबर, 2023 को जाजरकोट, नेपाल में आए भूकंप के बाद कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई। (फोटो- एपी)

अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि शुक्रवार आधी रात से ठीक पहले उत्तर-पश्चिमी नेपाल के जिलों में आए तेज भूकंप में घायल लोगों की मदद के लिए हेलीकॉप्टर और जमीनी सैनिक पहुंचे, जिसमें 100 से अधिक लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए हैं। (फोटो- एपी)

यह भी पढ़ें- Nepal Earthquake: 'मुश्किल की घड़ी में नेपाल के साथ खड़ा भारत', PM Modi ने दिया हर संभव मदद का भरोसा


यह भी पढ़ें- Earthquake: भूकंप के झटकों से सहमा दिल्ली NCR समेत पूरा उत्तर भारत, बच्चों को गोद में लेकर घरों से बाहर आए लोग