Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने वार्ता के लिए रूस के सामने अपने सभी क्षेत्रों से कब्जा छोड़ने की रखी शर्त

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा रूस पर ईमानदार वार्ता के लिए बनाना होगा दबाव। जी-20 सम्मेलन में वर्चुअल तरीके से हिस्सा ले सकते हैं। उत्तर कोरिया ने रूस के साथ हथियारों के कारोबार संबंधी आरोपों को खारिज किया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 08 Nov 2022 07:35 PM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने रूस के साथ हथियारों के कारोबार संबंधी आरोपों को किया खारिज

कीव, रायटर। यूक्रेन ने मंगलवार को अपने रुख को और सख्त करते हुए कहा कि रूस के साथ बातचीत तभी संभव है, जब वह सभी यूक्रेनी क्षेत्रों से कब्जा छोड़ दे। उसने कहा कि सहयोगी अगर पीठ में चाकू घोंप देते हैं, तब भी कीव युद्ध से पीछे नहीं हटेगा।यूक्रेन की यह टिप्पणी अमेरिकी मीडिया की उस रिपोर्ट के संदर्भ में है, जिसमें पिछले दिनों दावा किया गया था कि वाशिंगटन ने कीव को बातचीत के लिए संकेत देने को प्रोत्साहित किया है। जलवायु सम्मेलन से पहले रात्रि संबोधन में यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस पर ईमानदार वार्ता के लिए दबाव बनाना चाहिए।

जेलेंस्की ने कहा, 'हमने लगातार ऐसी वार्ताओं का प्रस्ताव दिया है, लेकिन रूस ने नए हमलों, बमबारी व ब्लैकमेल के साथ प्रतिक्रिया दी है। प्रांतीय अखंडता की स्थापना, संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान, युद्ध की क्षतिपूर्ति, युद्ध अपराधियों को सजा और ऐसा दोबारा न होने की गारंटी देने जैसी शर्तों को मानने पर वार्ता फिर से शुरू की जा सकती है। ये शर्तें पूरी तरह समझने योग्य हैं।

'जेलेंस्की ने पहले कहा था कि व्लादिमीर पुतिन के रूस के राष्ट्रपति रहते वार्ता नहीं हो सकती है। जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोडोल्याक ने गत दिवस कहा था, 'हमें शांति वार्ता से परहेज नहीं, लेकिन हम पुतिन से ऐसी वार्ता नहीं करना चाहते, जिसके लिए वह खुद इच्छुक नहीं।'

क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा था कि रूस वार्ता के लिए तैयार है, लेकिन कीव इन्कार कर रहा है।जेलेंस्की के प्रवक्ता ने सार्वजनिक प्रसारक को बताया कि राष्ट्रपति जी-20 के सम्मेलन में वर्चुअल तरीके से हिस्सा ले सकेत हैं। जेलेंस्की ने पिछले हफ्ते कहा था कि 15-16 नवंबर को इंडोनेशिया में होने वाले सम्मेलन में अगर पुतिन शामिल होते हैं, तो वह हिस्सा नहीं लेंगे।

इस बीच, उत्तर कोरिया ने साफ किया है कि उसने रूस के साथ कभी भी हथियारों का कारोबार नहीं किया और न ही ऐसा करने की इच्छा है। अमेरिका ने गत दिनों आरोप लगाया था कि यूक्रेन युद्ध के लिए उत्तर कोरिया रूस को हथियार उपलब्ध कराने की तैयारी में है।

रूसी सैनिकों पर खेरसान में घरों पर कब्जा करने व लूट के आरोप

यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूसी सैनिक खेरसान में खाली पड़े घरों में लूटपाट और उस पर कब्जा कर रहे हैं। कीव का आरोप है कि रूसी सैनिक स्ट्रीट फाइट की आशंका से ऐसा कर रहे हैं। रूस ने यूक्रेनी हमले की आशंका के मद्देनजर गत दिनों नागरिकों को खेरसान खाली करने का आदेश दिया है। खेरसान में 48 घंटे से ज्यादा समय से बिजली व जलापूर्ति बाधित है।

Video: Russia Ukraine War: रूस ने रातभर यूक्रेन पर बरसाए रॉकेट, 10 लाख घरों में अंधेरा

आर्थिक प्रतिबंधों को हल्के में न लें

नाबीउलिनारूसी सेंट्रल बैंक की गवर्नर एलविरा नाबीउलिना ने सांसदों से कहा कि पश्चिमी प्रतिबंध काफी शक्तिशाली हैं और रूस तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था पर उनके प्रभाव को कम करके नहीं आंका जा सकता। प्रतिबंधों के प्रभाव से बचे रहना संभव नहीं। यूक्रेन पर हमले के खिलाफ अमेरिका व पश्चिमी देशों ने रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंधों का एलान किया है।

ये भी पढें: Russia Ukraine War: खेरसान में बनी युद्ध की आशंका, यूक्रेन ने रूसी सैनिकों पर लगाए खाली घरों को लूटने के आरोप

विदेश मंत्री जयशंकर ने रूसी विदेश मंत्री लावरोव से मास्को में की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई वार्ता